KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन हुआ शुरू, यहां से भरे फॉर्म फॉर्म

KVS Admission 2024  : अगर आप भी अपने बच्चों को पढ़ने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सभी को बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ऐडमिशन क्लास 1 के लिए एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं । ऐसे में आपको बता दें कि कक्षा पहली के 2024 – 2025 सेशन हेतु एडमिशन KVS Admission 2024 Class 1st की प्रक्रिया शुरू हो चुका है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ने कक्षा पहली का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन रिलीज कर दिए हैं । ऐसे में काफी लोग अपना फॉर्म गलत तरीका से घर रहे हैं। तो ऐसे में आप सभी लोगों को बता दें कि यदि आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे का पहली कक्षा में एडमिशन बिना किसी समस्या के हो जाए तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म सहित तरीके से भरने होंगे।

आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि अगर एडमिशन फॉर्म सही तरीके से नहीं भरे गए होंगे तो ऐसे में आवेदन सीधा रिजेक्ट हो जाएंगे। जिसकी वजह से आपके बच्चे का केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की संभावना समाप्त हो जाएगा । ऐसे में आप सभी लोगों को आज के इस लेख में बताएंगे कि केंद्रीय विद्यालय एडमिशन (KVS Admission 2024)  से संबंधित संपूर्ण जानकारी अतः इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

Kendriya Vidyalay Admission Form 2024

जो भी माता-पिता अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में करवाने के लिए इच्छुक हैं तो उन सभी माता-पिता के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकालकर आया है। ऐसे में आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि भारत देश भर में 2024-2025 के लिए क्लास वन में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ हो चुके हैं । आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ने 1 अप्रैल 2024 से बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन सुबह 10:00 से शुरू कर दिए है।

आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ने 1 अप्रैल 2024 से बच्चों के एडमिशन के लिए आवेदन सुबह 10:00 से शुरू कर दिए हैं ऐसे में आवेदन फार्म (Application Form) जमा करने की अंतिम तारीख 15 अप्रैल शाम 5:00 बजे तक है । ऐसे में आप सभी माता-पिता को चाहिए कि वे केवल केंद्रीय विद्यालय के ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही ऑनलाइन फॉर्म जमा करें।

KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन को लेकर नया नोटिस जारी, देखें नया नोटिस।

Kendriya Vidyalay Admission Form 2024

आप सभी लोगों को बता दें कि केंद्रीय विद्यालय ने हाल ही में अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किए थे और उसे नोटिस के माध्यम से सभी बच्चों के अभिभावकों को कह गए हैं कि वे अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन (KVS Admission Form Online)  माध्यम से यदि जमा के कर रहे हैं। तो सही प्रक्रिया से करें आप सभी को जानकारी के लिए बता दें कि जितने भी माता-पिता केंद्रीय विद्यालय के मोबाइल ऐप पर पहली कक्षा के एडमिशन (KVS Admission 2024 Class 1st) के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो वह गलत कर रहे हैं।

ऐसे में जो भी माता-पिता केंद्रीय विद्यालय के मोबाइल ऐप पर पहली कक्षा के एडमिशन के लिए फॉर्म भर रहे हैं तो वह गलत कर रहे हैं ऐसे में उन सभी माता-पिता को लगना चाहिए। जो अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन करवा रहे हैं तो उनको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करें।

यदि आप केंद्रीय विद्यालय के ऑफिसियल वेबसाइट पर पंजीकरण कराते हैं तो तब आपके बच्चों का दाखिला होने की संभावना बहुत ज्यादा रहता है । क्योंकि केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म को रद्द नहीं किए जाएंगे।

क्या रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही किया जाएगा

जैसा कि आप सभी लोगों को हमने ऊपर की लेख में बताया कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा पहले के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2024 से शुरू कर दिए हैं। ऐसे में जो भी अभी वह बात रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं । लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आपको रजिस्ट्रेशन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही करने है।

आपको बता दें कि कक्षा पहली के लिए ऑफलाइन मोड में भी भरा जा रहा है । ऐसे में अभिभावकों को चाहिए कि अपने घर के सबसे समीप के केंद्रीय विद्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्राप्त कर ले । अब इस पंजीयन फॉर्म को सही तरीके से भरने के बाद इसमें सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट भी जोड़ दें इसके उपरांत आपको इस फॉर्म को अंतिम डेट तक केंद्रीय विद्यालय में जाकर जमा कर देने होंगे।

ये भी पढ़े >>> KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नर्सरी, LKG, UKG में इस प्रकार होगी दाखिला, यह डॉक्यूमेंट को रखना होगा तैयार।

कैसे आवेदन करें केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए

अगर आप भी अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कक्षा पहली में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया इस प्रकार नीचे निम्न है।

  • आपको बता दें कि सर्वप्रथम आप सभी को केंद्रीय विद्यालय संगठन के ऑफिशल वेबसाइट https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in/index.html पर चले जाने होंगे।
  • अब यहां पर होम पेज पर आपको एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन वाले क्लिक दिखाई देंगे आपको उसे पर क्लिक कर देने हैं।
  • अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपसे जो भी विवरण मांगा जाएगा उसे आप सही तरीके से दर्ज कर दें।
  • इसके उपरांत आप कुछ आवश्यक क्रेडेंशियल डालकर लॉगिन करके कक्षा पहली का एडमिशन फॉर्म भर लें।
  • अगले चरण में आप सभी महत्वपूर्ण और आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दें।

इस प्रकार से आप कक्षा एक के लिए केंद्रीय विद्यालय में आवेदन पत्र को ऑनलाइन भर सकते हैं साथ में आप केंद्रीय विद्यालय एप्लीकेशन फॉर्म 2024 को अपने पास डाउनलोड और प्रिंट करके भी आवश्य रख ले। भविष्य में जब आपको इसकी जरूरत पड़ेगा तो आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

Bihar Government School : बिहार सरकारी स्कूलों में गर्मी की छूटी में भी चलेगी क्लास।

Leave a Comment