KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में मुश्किल से मिलेगा दाखिला ! इस साल कम कर दिया गया है सीट।

KVS Admission 2024 Guidelines : केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 का एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुका है। अब ऐसे में बहुत सारे अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों की दाखिला करवाना चाहते हैं। वही आपको बता दे की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर kvsangathan.nic.in पर जाकर एडमिशन की गाइडलाइंस और अन्य डिटेल्स को चेक कर सकते हैं। केंद्रीय विद्यालय रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2024 इस वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया है।

WhatsApp Group Join Now

अगर आप अभी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी केंद्रीय विद्यालय के निकटतम ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं। आपको बता दे कि इस साल केंद्रीय विद्यालय में रजिस्ट्रेशन फॉर्म सिर्फ ऑनलाइन ही वेबसाइट के माध्यम से भर सकते हैं। जो अभिभावक केवीएस के जरिए रजिस्ट्रेशन करने की कोशिश कर रहे हैं उनके आवेदन रद्द माने जाएंगे। इस साल केंद्रीय विद्यालय की तरफ से क्लास में कितनी सिम पर एडमिशन होगा आईए जानते हैं।

KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में काम हो गई है बच्चों की सीट

Table of Contents

जो भी लोग केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों का क्लास 1 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो आपको केवीएस में एडमिशन से पहले केवीएस का नई गाइडलाइंस को जरूर जान लेना चाहिए। आपको बता दे की कक्षा एक में सीटों की संख्या कम कर दिया गया है। इस साल 40 सीटों के बजाय सिर्फ 32 सीटों पर ही एडमिशन होगा। इसका मतलब साफ है कि इस साल केंद्रीय विद्यालय एडमिशन के लिए आवेदन तो खूब आ रहे हैं लेकिन एडमिशन कुछ प्रतिशत बच्चों को ही दिया जाएगा।

ये भी पढ़े >>> CBSE Exam Pattern Change : सीबीएसई ने एग्जाम पैटर्न में किया बदलाव, अब कक्षा 11th और 12th का इस प्रकार होगा एग्जाम पैटर्न।

इस प्रकार पड़ेगा हर क्लास पर असर

आपको बता दे कि फिलहाल अभी केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुका है। KVS क्लास 2,3,4,5,6,7,8,9 और 11 में नए सत्र में उपलब्ध सीटों के आधार पर एडमिशन होगा। इसके लिए आपको केंद्रीय विद्यालय के नजदीकी ब्रांच में जाना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की साल 2024 में सिर्फ 32 सीटों पर एडमिशन मिल रहा है। इसका असर ऊपरी सभी क्लासेस में देखने को मिलेगा यह बदलाव 2024-25 सत्र से नजर आ रहा है।

KVS Balvatika Admission 2024

केंद्रीय विद्यालय में नर्सरी, एलजी और यूकेजी में भी एडमिशन मिलता है। इन सभी क्लासों को बाल वाटिका कहा जाता है। Kvs बालू वाटिका एडमिशन फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध नहीं होता है। इसके लिए अभिभावक को ऑफलाइन मोड में ही आवेदन करना होता है।

जिस केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका के लिए नामांकन हो रहे हैं वहीं एडमिशन फॉर्म मिलेगा। इस साल केवीएस वॉल वाट का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। अब 15 अप्रैल 2024 को शाम तक आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में बालवाटिका में इस प्रकार मिलता है एडमिशन।

KVS Notice  Click Here
KVS Admission Online Apply Click Here
Join Telegram Click Here 

Leave a Comment