KVS Admission Selection List 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए पहली सिलेक्शन लिस्ट जारी, इस प्रकार कर सकेंगे चेक।

KVS Admission Selection List 2024 : केंद्रीय विद्यालय में सिलेक्शन लिस्ट उन सभी विद्यार्थियों के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है जो केंद्रीय विद्यालय संगठन में दाखिला के लिए आवेदन किए है। आवेदन की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। जो भी अभिभावक केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के लिए एडमिशन के लिए फॉर्म भरे हैं अब केंद्रीय विद्यालय एडमिशन सिलेक्शन लिस्ट को जारी किया जाएगा। आईए जानते हैं आप किस प्रकार से KVS Admission Selection List 2024 देख सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

KVS Admission Selection List 2024

केंद्रीय विद्यालय की तरफ से पहले ही एडमिशन फॉर्म प्रक्रिया को पूरी किया जा चुका है। अब जो भी विद्यार्थी फार्म के लिए अप्लाई किए हैं उन सभी के लिए पहले सिलेक्शन लिस्ट को जारी किया जाएगा। अब जो भी बच्चे एडमिशन फॉर्म भरे हैं वह पहले सिलेक्शन लिस्ट का इंतजार कर रहे हैं। जैसे ही केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए पहली लिस्ट में सिलेक्शन होता है तो केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा संचालित किए जाने वाले विद्यालय में पढ़ाई कर सकेंगे।

आपको बता दे की प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी केंद्रीय विद्यालय सिलेक्शन लिस्ट को जारी किया जाएगा। इसके बाद कौन से विद्यार्थी को एडमिशन मिलेगा यह सिलेक्शन लिस्ट के आधार पर तय होगा।

KVS Admission Selection List 2024

देशभर में केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा संचालित किए जाने वाले स्कूल मौजूद है ऐसे में इनकी संख्या 1254 है। और सभी विद्यालय में विद्यार्थियों का चयन भी किया जा जाएगा। शैक्षणिक वर्ष 2024 25 के लिए कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया अंतिम तारीख निर्धारित की गई थी। अंतिम तारीख 15 अप्रैल 2024 तक थी।

अब जो भी विद्यार्थी एडमिशन के लिए फॉर्म भर चुके हैं वह उम्मीदवार एडमिशन सिलेक्शन लिस्ट के आधार पर केंद्रीय विद्यालय में नामांकन करवा सकेंगे। केवीएस ऐडमिशन सिलेक्शन लिस्ट को चेक करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर पहुंच कर आप लोग आसानी से लिस्ट को चेक कर सकेंगे।

ये भी पढ़े >>> RTE Admission 2024 New Guidelines : आरटीई में नर्सरी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए जारी हुआ नया गाइडलाइन।

इस प्रकार चेक कर पाएंगे केंद्रीय विद्यालय एडमिशन सिलेक्शन लिस्ट? How To Check KVS Admission Selection List 2024

  • सबसे पहले आपको एडमिशन सिलेक्शन लिस्ट को चेक करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर देखने वाले संबंधित लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको राज्य का नाम और केंद्रीय विद्यालय का चयन करने का कहा जाएगा यहां पर आपको महत्वपूर्ण जानकारी को चयन कर लेना है।
  • इसके बाद स्क्रीन पर पीडीएफ प्रारूप खुल जाएगा। जिसमें आपको रोल नंबर को चेक करना होगा।
  • इस सिलेक्शन लिस्ट को अपने डिवाइस में डाउनलोड कर ले।
  • 25 प्रकार आप केवीएस ऐडमिशन सिलेक्शन लिस्ट को आसानी से चेक कर पाएंगे।
  • लिस्ट में नाम देखने के प्रक्रिया के बाद एडमिशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगा और समय का विशेष रूप से ध्यान रखें।
  • केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन से संबंधित जानकारी के लिए news.zeekhabar.net पर विजिट करें।

ये भी पढ़े >>> School Holiday 2024 : सभी स्टूडेंट को हुआ बल्ले बल्ले , गर्मियों की छुट्टियां घोषित, कितने दिन रहेंगे स्कूल बंद

Leave a Comment