KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नर्सरी, LKG, UKG में इस प्रकार होगी दाखिला, यह डॉक्यूमेंट को रखना होगा तैयार।

KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नामांकन करवाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि केंद्रीय विद्यालय में फिलहाल अभी कक्षा एक के लिए एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन हो रहा है। आपको बता दे कि केंद्रीय विद्यालय में नर्सरी, LKG, UKG, KG2 में भी एडमिशन होता है? केंद्रीय विद्यालय में Nursery Admission से लेकर LKG, UKG क्लासेस में भी दाखिला लिया जा सकता है। इसके लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा बाल वाटिका एडमिशन प्रक्रिया भी चलाया जाता है। एकेडमिक ईयर 2024-25 में KVS Admission के द्वारा बाल वाटिका दाखिला प्रक्रिया का नोटिस ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

WhatsApp Group Join Now

बालू वाटिका को तीन भागों में विभाजित किया गया है। बाल वाटिका एक यानी नर्सरी, बाली वाटिका तू यानी एलजी, बाल बात का 3 यानी यूकेजी, आगे जानिए उनके लिए एज लिमिट और एडमिशन का प्रोसेस क्या होने वाला है।

KVS Balvatika Admission 2024 Age Limit

Table of Contents

अगर आप अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका 2024 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको फॉर्म भरना होगा और बच्चों की सही उम्र आपको पता होना चाहिए।

अगर आप केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका 1 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो बच्चे की कम से कम उम्र 3 साल और 4 साल से कम होना चाहिए।

इस प्रकार अगर आप बाल वाटिका 2 में एडमिशन करवाते हैं तो बच्चे की उम्र 4 साल और 5 साल से कम होना चाहिए।

अगर आप अपने बच्चों की केंद्रीय विद्यालय में बालिका 3 में एडमिशन करवाना चाहते हैं तो बच्चे की उम्र 5 साल और 6 साल से कम होना चाहिए।

अगर आपका बच्चा स्पेशल नीड की कैटेगरी में आता है तो उसे अधिकतम उम्र सीमा में 2 साल तक छूट दिया जाएगा। इसके साथ ही देश के 50 केंद्रीय विद्यालय में बाल वाटिका एक की पढ़ाई भी होती है। इसके साथ ही बोल वाट का एक से तीन तक की पूरी पढ़ाई की सुविधा देश के 445 केंद्रीय विद्यालय में दिया गया है। यह कौन-कौन सी केंद्रीय विद्यालय हैं। केंद्रीय बल वाटिका लिस्ट देखने के लिए नीचे लिंक दिया गया है।

केंद्रीय बल वाटिका लिस्ट लिंक 

ये भी पढ़े >>> KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन को लेकर नया नोटिस जारी, देखें नया नोटिस।

KVS Balvatika Admission 2024 केंद्रीय बल वाटिका में एडमिशन के लिए कब और कहां भरे फार्म।

बाल वाटिका का फॉर्म ऑनलाइन नहीं मिलता है। इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होता है। यानी जिस स्कूल में बाल वाटिका के लिए नामांकन होता है वहां से ही एडमिशन फॉर्म मिलता है। हालांकि सभी के लिए अप्लाई करने की डेट समान होती है। क्योंकि इसका फैसला केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा लिया जाता है। इसका साल रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल 2024 से शुरू होता है। और लास्ट डेट 15 अप्रैल 2024 शाम 5:00 बजे तक होता है।

ये भी पढ़े >>> KVS Balvatika Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में बालवाटिका में इस प्रकार मिलता है एडमिशन।

Leave a Comment