LIC Plan : अगर छापना चाहते हैं पैसा तो LIC के इस स्कीम में रोजाना 45 रुपए जमा करें, और मिलेगा 25 लाख रुपए।

LIC Plan :  भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) किसी भी स्कीम सुरक्षा और रिटर्न दोनों के हिसाब से सबसे ज्यादा खास माना जाता है। आपको बता दे की एलआईसी का स्कीम बच्चे एवं बुजुर्गों और महिलाओं के लिए हर आयु के उम्र के आधार पर पॉलिसी उपलब्ध है। एलआईसी पॉलिसी में सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि इसमें थोड़ा-थोड़ा निवेश करके आप मोटा फंड इकट्ठा कर सकते हैं। ऐसा ही एक स्कीम है एलआईसी की जीवन आनंद पॉलिसी (Jeevan Anand Policy Plan) जिसमें रोजाना के हिसाब से 45 रुपए जमा करके आप 25 लख रुपए तक का सकते हैं इसके अलावा अन्य बेनिफिट्स भी इस LIC Plan में पा सकते है।

WhatsApp Group Join Now

एलआईसी में छोटा सेविंग और बड़ा प्रॉफिट

अगर आप कम प्रीमियम जमा करके मोटा फंड जुटाना चाहते हैं तो आपको LIC की जीवन आनंद पॉलिसी सबसे बेहतरीन ऑप्शन में साबित हो सकता है। एक तरह से यह टर्म पॉलिसी की तरह ही है। जितने समय के लिए आपकी पॉलिसी है आपको इतने समय तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस स्कीम में पॉलिसी धारक को एक नहीं बल्कि कई मेच्योरिटी बेनिफिट मिलते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम की इस स्कीम में काम से कम ₹100000 का सम एसिड होता है जबकि मैक्सिमम की कोई लिमिट ताई नहीं किया गया है।

इस प्रकार 45 रुपए जमा करके मिलेंगे 25 लाख रुपए

भारतीय जीवन बीमा निगम की जीवन आनंद (LIC Jeevan Anand Policy) में आप करीब 1358 रुपए प्रत्येक महीने जमा करके 25 लाख रुपए का सकते हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो हर रोज आपको मात्र 45 रुपए की सेविंग करना होगा।

हां की एलआईसी की इस पॉलिसी को एक लांग टर्म प्लान के तौर पर देखा जाता है। इसका प्लांट टर्म 15 साल से लेकर 45 साल का है यानी कि अगर आप इस पॉलिसी के तहत 45 रुपए प्रत्येक दिन जमा करते हैं तो 35 साल के लिए निवेश करना होगा। तो इस स्कीम में मैच्योरिटी पूरे होने के बाद आपको 25 लाख रुपए की रकम मिलेगा सालाना आधार पर आपके द्वारा बचाई गई रकम को देखा जाए तो करीब 16300 रुपए होता है।

ये भी पढ़े >>> Pm Kusum Scheme : इस सरकारी स्कीम में कमाई करने का बड़ा मौका,जाने पूरी जानकारी

बोनस के साथ मिलेगा इतना रकम

आपको बता दी कि प्रत्येक साल 16300 रुपया का निवेश आप इस भारतीय जीवन बीमा निगम पॉलिसी में 35 साल तक करते हैं तो आपको कुल मिलाकर जमा राशि लगभग 570500 रुपए जमा कर लेंगे। अब पॉलिसी टर्म के हिसाब से इसमें बेसिक समएसोर्ड 5 लाख रुपए का होगा।

जिसके साथ मेच्योरिटी पीरियड के बाद आपको इस रकम में रिविजनरी बोनस 8.60 लख रुपए फाइनल बोनस 11.50 लख रुपए जोड़कर दिया जाएगा। LIC की जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस दिया जाता है लेकिन इसके लिए आपको पॉलिसी 15 साल का लेना होगा।

ये भी पढ़े >>> SBI Shishu Mudra Loan Yojana 2024: व्यवसाय शुरू करने के लिए मिल रहा है ₹50,000 तक का तुरंत लोन, देखे डिटेल

इस स्कीम में ये बेनिफिट भी है शामिल

जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले पॉलिसी होल्डर को इस योजना के तहत किसी भी तरह की टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलता है। लेकिन इसमें आपको चार तरह के राइटर से मिलते हैं इसमें एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंटल बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर शामिल है। डेथ बेनिफिट की बात करें तो अगर पॉलिसी होल्डर के किसी कारण बस मृत्यु हो जाता है तो उसको नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फ़ीसदी डेथ बेनिफिट्स मिलेगा।

Leave a Comment