Liquor Price Hike : शराब हो जाएगा महंगा, एक बोतल पर बढ़ जाएगा ₹200 तक दाम, देखे लेटेस्ट अपडेट।

Liquor Price Hike : पूरे प्रदेश भर में आज अप्रैल से नई आबकारी के नीति को लागू कर दिया गया है। आपको बता दे की अंग्रेजी शराब बीयर के रेट में 15% की बढ़ोतरी हो जाएगा। और यही वजह है कि शराब प्रेमियों को अब अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे। नई नीति के तहत बियर, ब्रांड, व्हिस्की, और ररम की कीमत में ₹200 की बढ़ोतरी की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

देश की राजधानी समिति राज्य भर में शराब की दुकान का यहां नवीनीकरण किया गया है। यहां पर पांच प्रतिशत दुकानों को छोड़कर 95% दुकान की मरम्मत 15% आरक्षित मूल्य पर की गया है। दर्शन राजधानी में 87 शराब दुकान के लिए 916 करोड रुपए का लक्ष्य रखा गया है। जबकि पिछले साल यह आंकड़ा 793 करोड रुपए के पार था।

Liquor Price Hike

उत्पाद शुल्क विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य 916 करोड रुपए के मुकाबले 2.42% है। जबकि वित्त वर्ष 2023 24 के वार्षिक मूल्य से यह 12.22 प्रतिशत से अधिक है। राज्य के सभी जिलों की 3600 कंपोजिट शराब की दुकान किरियावण्य छोटे-छोटे समूह में किया गया। इसके बाद उत्पाद शुल्क विभाग ने करीब 15000 करोड रुपए का लक्ष्य रखा है।

आपको बता दे कि रविवार को आखिरी दिन तीन ग्रुप आर एस के, हमीदिया रोड और स्टेशन बजरिया के लिए बोली लगाई गई। इस अवधि के दौरान विभाग को तीनों समूह में 33 निविदाएं प्राप्त हुई हैं। रविवार को रस्क का टेंडर निर्धारित आरक्षित मूल्य से 7% कम और स्टेशन बजरिया का टेंडर निर्धारित आरक्षित मूल्य से 16% कम पर स्वीकार किया गया। इसके साथ ही हमीदिया रोड ग्रुप की दुकान के लिए भी देर रात तक मेहनत चला रहा। रात को समूह की नीलामी में भी 25% तक काम कर दी गई है।

16 समूह शराब दुकानों का नवीनीकरण किया गया है। इसके विभाग को 427 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। लॉटरी के माध्यम से समूह की 10 दुकानों का चयन किया गया है। इसके विभाग को 303 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। समूह की नाव शराब दुकानों की नीलामी ई टेंडर के माध्यम से किया गया। इसमें विभाग को 164 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। यह राशि निर्धारित लक्ष्य से 2.42 फ़ीसदी कम रह गया। विभाग ने 916 करोड रुपए का लक्ष्य रखा था जबकि 894 करोड रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder New Rules : गैस सिलेंडर वालों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से नया नियम लागू।

Leave a Comment