LPG Gas Cylinder New Price: गैस सिलेंडर हुआ सस्ता, सिर्फ ₹300 में मिलेगा सिलेंडर 1 मई से नियम लागू

LPG Gas Cylinder New Price: गैस सिलेंडर क्यों महंगा हो गया और उसका कारण क्या है, इस बारे में एलपीजी सिलेंडर का उपयोग करने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना है: पिछले सिलेंडर की कीमत में वृद्धि हुई है। कंपनियों ने 19 किलो वाले पारंपरिक सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की है, जिससे अब इसकी कीमत 1795 रुपये हो गई है।

WhatsApp Group Join Now

हालांकि, सूत्रों के मुताबिक, तेल कंपनियों ने वास्तव में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को कम किया है और इन्हें उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। एलपीजी गैस की नई कीमत और उपभोक्ता ऑनलाइन सर्च कर रहे हैं, लेकिन हम आपको यहाँ नई कीमत की प्रक्रिया बताएंगे।

मार्च में एलपीजी गैस के दाम बढ़े थे, लेकिन अब इसे कम कर दिया गया है। इसका मतलब है कि लोग अब दो अलग-अलग कीमतों पर एलपीजी गैस सिलेंडर खरीद सकते हैं। 19 किलो वाले बड़े सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम की गई है, जबकि 5 किलो वाले छोटे सिलेंडर की कीमत 60.50 रुपये है। यह नई कीमत 1 अप्रैल, 2024 से शुरू हुई है, इसलिए अब, हर कोई सस्ती कीमत पर एलपीजी गैस सिलेंडर खरीद सकता है।

LPG Gas Cylinder New Price 2024 का नया रेट जारी

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती हो गई है, जिससे अब लोग इसे कम पैसे में खरीद सकेंगे। 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 30 रुपये से 50 रुपये तक कम हो गई है। इसका मतलब यह है कि एलपीजी गैस का इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति को अब कम कीमत पर अपना सिलेंडर मिल सकेगा।

LPG Gas Cylinder कीमतों में की गई थी वृद्धि

पिछले महीने तेल कंपनियों ने घोषणा की थी कि वे गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ाने जा रही हैं, लेकिन अब, उन्होंने केवल बड़े सिलेंडरों की कीमत को ₹25 बढ़ा दिया है। अब, वास्तव में, बड़े सिलेंडर की कीमत ₹1795 है। लेकिन चिंता न करें, इस महीने उन्होंने वास्तव में गैस की कीमत कम कर दी है। तो, आपको नई कीमत पर नया सिलेंडर खरीदना होगा।

LPG Gas Cylinder बड़े शहरों में हुई थी रेट में वृद्धि

आपको महत्वपूर्ण नौकरी के लिए दौड़ रहे सभी लोगों से यह बात करने के लिए पूछना चाहिए कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और चेन्नई जैसे बड़े शहरों में गैस की कीमतें कितनी हैं। फरवरी 2020 में, इन शहरों में गैस की कीमतों में वृद्धि हुई थी। लेकिन अब, इन शहरों में गैस की कीमतों में अंतर है और वे अलग-अलग तरीके से निर्धारित की गई हैं।

एलपीजी गैस की कीमत

तेल कंपनियों ने हाल ही में एलपीजी गैस के दामों में बढ़ोतरी की थी, लेकिन अब अप्रैल में उन्हें घटाने की स्थिति है। हालांकि, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने इंडियन ऑयल कोऑपरेशन और भारत पेट्रोलियम इंटर के माध्यम से दरों में फिर से वृद्धि की है। इसका अर्थ है कि आगामी दिनों में एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

यही कारण है कि वर्तमान में गैस सिलेंडर सस्ता है। ईंधन प्राप्त करने की लागत के कारण, गैस बेचने वाली कंपनियों ने कीमतों में परिवर्तन किया है। मार्च के मुकाबले अप्रैल में गैस सिलेंडर के दाम कम हो गए हैं। इसलिए, अब गैस इस्तेमाल करने वाले हर व्यक्ति को नए सिलेंडर को कम कीमत पर खरीदना होगा।

ये भी पढ़े –

Rajasthan Board Result 2024: इन्तजार हुआ समाप्त! आज जारी हो सकता हैं 10th और 12th का रिजल्ट, देखें सबसे पहले

Lado Protsahan Yojana 2024: सरकार इन बेटियों को दे रही 2 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment