LPG Gas Cylinder New Rules : गैस सिलेंडर वालों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से नया नियम लागू।

LPG Gas Cylinder New Rules : कैबिनेट बैठक में एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया। अब रसोई गैस 1100 रुपए की जगह सिर्फ ₹800 में आज से मिलने वाली है। मोदी सरकार की तरफ से गैस सिलेंडर की कीमत पर नया अपडेट को जारी कर दिया गया है। जैसा कि आप सभी को बता दे कि महंगाई दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। और ऐसे में आम लोगों को रोज मारा की जिंदगी में काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में डीजल और पेट्रोल गैस की मांग लगातार भी बढ़ रही है। सरकार ने जनहित को ध्यान में रखते हुए नई घोषणा करते हुए एलपीजी गैस सिलेंडर पर नई सब्सिडी देने का फैसला लिया है।

WhatsApp Group Join Now

नया नियम – यहाँ से देखे 

LPG Gas Cylinder New Rules

Table of Contents

आपको बता दे कि चुनाव से पहले मोदी सरकार के तरफ से उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रति एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹300 छूट देने की बात कही है। वही यह छूट सब्सिडी के रूप में मिलेगा जो की आज से लागू हो रहा है। इससे स्पष्ट हो जाता है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान एलपीजी गैस सिलेंडर पर ₹300 की छूट मिलती रहेगी।

इसमें गौर करने वाला बात यह है कि सरकार की तरफ से पिछले साल अक्टूबर में प्रति वर्ष 12 रिफिल तक 14.2 किलोग्राम के एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी ₹200 से बढ़कर ₹300 कर दिया गया था। ₹300 प्रति सिलेंडर सब्सिडी चालू वित्त वर्ष के लिए थी। यह सब्सिडी 31 मार्च को समाप्त हो रहा था। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल जी के द्वारा मीडिया से कहा गया था कि आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने अब सब्सिडी को 2025 तक बढ़ा दिया है। इस कारण से करीब 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा। इसके लिए सरकार को ₹12000 करोड़ का खर्च पड़ेगा।

Free LPG Cylinder : खुशखबरी ! अब इस कार्ड पर मिलेगा फ्री में गैस सिलेंडर, जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का लाभ।

पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 603 रुपए

मध्य प्रदेश और राजस्थान समेत पांच ऐसे राज्य हैं जहां पर विधानसभा चुनाव से पहले सरकार के तरफ से अगस्त के अंत में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में ₹200 प्रति गैस सिलेंडर की कटौती किया गया था। इसके बाद एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपए पर आ गई है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए ₹300 प्रति सिलेंडर सब्सिडी पर विचार करने के बाद कीमत 603 रुपए हो गया है। सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें >>> 500 Rupees Note : अगर आपके पास में भी है ₹500 के नोट तो जान ले आरबीआई का नया नियम, सरकार ने जारी किए गाइडलाइन

Leave a Comment