LPG Cylinder : अब ₹450 में मिलेगा, LPG गैस सिलेंडर, बस तुरंत करें यह काम।

LPG Cylinder : अगर आप भी एलपीजी गैस उपभोक्ता है तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दे कि एलपीजी गैस सिलेंडर केवल 450 रुपए में मिलने वाला है। 450 रुपए में गैस सिलेंडर पानी के लिए आपको कुछ जरूरी काम करने होंगे लिए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, LPG Cylinder : जितने भी उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थी हैं उनके लिए खुशखबरी है। अब इस योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत 450 रुपए में गैस सिलेंडर पाने वाले लाभार्थी को केवाईसी (KYC) करवाना अति आवश्यक है।

आपको बता दे कि ऐसे परिवारों को अब सरकार की तरफ से राशन की दुकानों पर ई केवाईसी (E-KYC) करवाने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है। जिसके तहत राशन (Ration Shop) दुकानों ने केवाईसी (e-KYC) करना शुरू भी कर दिया है। सरकार के द्वारा सभी राशन डीलरों को पोश मशीन में जन आधार का आप्शन उपलब्ध करवा दिया है। इसके तहत जन आधार केवाईसी हो जाएगा।

जिले भर में विभिन्न कंपनियों की गैस एजेंसी के करीब 1.45 लाख से अधिक उज्ज्वला योजना के गैस उपभोक्ता हैं। गैस एजेंसी की संख्या कम होने पर अभी तक बड़ी संख्या में रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी योजना में जनाधार सीङ्क्षडग नहीं हो पाया है। अब ऐसे में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लोगों का डाटा सरकार ने जिला रसद अधिकारियों को उपलब्ध करवा दिया है। अर्थ राशन दुकानों पर स्थित पोश मशीन में जन आधार सीङ्क्षडग का आप्शन उपलब्ध भी करवाते हुए सीङ्क्षडग की सुविधा दे दिया गया है। लाभार्थी परिवार ने इस पर काम करवाना शुरू भी कर दिया है। इस कार्य को सरकार के स्तर पर मॉनिटरिंग भी करवाई जा रही है।

Table of Contents

32000 से अधिक परिवारों को अभी तक नहीं हुआ है E-KYC

जिले में उज्ज्वला योजना के तहत 1.45 लाख परिवार हैं। जिसमें से करीब 32000 परिवार की अभी तक जन आधार सीङ्क्षडग नहीं हुआ है। इन परिवारों को भी गैस सब्सिडी का लाभ नहीं मिला है। इसलिए सरकार की तरफ से राशन दुकानों पर केवाईसी (E-KYC) की सुविधा उपलब्ध करवाया गया है। संबंधित परिवार गैस सब्सिडी प्राप्त करने के लिए एलपीजी आईडी को जन आधार से जुडा कर अपनी केवाईसी को पूरा करें।

ये भी पढ़े >>> PNB ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, बैंक ने फिर बदला FD पर मिलने वाला ब्याज।

राशन डीलर की बढ़ेगी कमाई

राशन दुकानों पर केवाईसी से राशन डीलर को अतिरिक्त आय उपलब्ध हो सकेगा। क्योंकि सरकार की तरफ से राशन डीलर के ई केवाईसी (E-KYC) करने पर प्रति केवाईसी पर ₹5 निर्धारित किए गए हैं। डीलर द्वारा जितनी केवाईसी किया जाएगा उसके हिसाब से उन्हें पैसा मिल जाएगा।

उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने राशन की दुकानों पर जन अधिकार सीङ्क्षडग की सुविधा दे दी है। नजदीकी राशन की दुकान पर जाकर एलपीजी आईडी को जन आधार से जोड़ सकते हैं। यह कार्य पोश मशीन के जरिए होगा।

ये भी पढ़े >>> Gold Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अचानक ₹3000 सस्ता हो गया सोना, देखें आज सोने और चांदी का ताजा प्राइस।

Leave a Comment