LPG Gas Subsidy Check: घर बैठे एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें अपने मोबाइल से, जानें आपके खाते में पैसा आया या नहीं

LPG Gas Subsidy Check: यदि आपके पास गैस कनेक्शन है, तो आपको यह जांचना चाहिए कि आपके द्वारा उपयोग की गई गैस के लिए आपको पैसे वापस मिल रहे हैं या नहीं। जिन लोगों के पास गैस कनेक्शन है उन्हें सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए पैसे देती है। आपको अपना बैंक खाता भी जांचना चाहिए कि वहां पैसा जमा हुआ है या नहीं।

WhatsApp Group Join Now

आज इस लेख में हम बताएंगे कि कैसे पता करें कि आपकी रसोई गैस पर छूट मिल रही है या नहीं। यदि आप चाहें तो आप अपने फ़ोन का उपयोग करके ऑनलाइन या ऑफ़लाइन जाँच कर सकते हैं। यह कैसे करें यह जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहें।

LPG Gas Subsidy Check 

Table of Contents

यदि आपके पास गैस कनेक्शन है और आपको इसके भुगतान में सहायता के लिए सरकार से धन मिलता है, तो हम आपको दिखाएंगे कि कैसे जांचें कि आपके बैंक खाते में कितना पैसा डाला गया है। सरकार यह पैसा सीधे आपके खाते में भेजती है, इसलिए आप अपने फोन का उपयोग करके देख सकते हैं कि राशि भेजी गई है या नहीं।

Free Solar Rooftop Yojana Registration: घर की छत पर लगवाएं मुफ्त में सोलर पैनल, यहां जल्दी फॉर्म भरें

LPG Gas Subsidy चेक करने के तरीके

जब कोई गैस सिलेंडर खरीदता है तो उसे पहले उसका भुगतान करना पड़ता है। लेकिन फिर, कुछ पैसे छूट के रूप में उनके बैंक खाते में वापस भेज दिए जाते हैं। यह जांचने के विभिन्न तरीके हैं कि उन्हें कितना पैसा वापस मिला। वे इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकते हैं। यदि वे इसे ऑनलाइन करते हैं, तो उनके पास यह देखने के लिए दो विकल्प मिलते हैं आईए जानते हैं कि उन्हें कितना पैसा वापस मिला।

एलपीजी सब्सिडी चेक करें ऑफलाइन

यदि आप यह देखना चाहते हैं कि क्या आपको रसोई गैस खरीदने में मदद के लिए पैसे मिले हैं, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर नामक स्थान पर जा सकते हैं। वे जांच सकते हैं कि आपके बैंक खाते में कितना पैसा है और आपको बताएंगे कि आपको मदद मिली या नहीं।

Indian Railways : ट्रेन यात्रियों को बल्ले-बल्ले, अब सामान चोरी होगा तो रेलवे करेगा भरपाई, नया नियम। ।

मोबाइल से LPG Gas Subsidy चेक करें

  • अपनी एलपीजी गैस सब्सिडी की जांच करने के लिए, आधिकारिक एलपीजी वेबसाइट https://www.mylpg.in/ पर जाएं
  • और जिस गैस कंपनियों का आप उपयोग करते हैं उसकी फोटो पर क्लिक करें।
  • यदि आपने पहले साइन अप नहीं किया है, तो आपको पहले पंजीकरण करना होगा।
  • फिर, अपनी सब्सिडी का विवरण और आपको कितनी सब्सिडी मिली है यह देखने के लिए “सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री” विकल्प पर क्लिक करें।
  • तो आपको सब्सिडी का विवरण स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। जहां आप देख सकते हैं कि आपको कितनी बार सब्सिडी मिली है।

LPG Gas Subsidy चेक करें SMS से

जब किसी चीज़ के भुगतान में मदद करने वाला पैसा आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा, तो आपको अपने फ़ोन पर एक टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा। यह संदेश आपको बताता है कि पैसा आपके बैंक खाते में डाल दिया गया है, इसलिए आप आसानी से जांच सकते हैं कि आपको अपनी रसोई गैस के लिए पैसा मिला है या नहीं।

ये भी पढ़े –

Rajasthan Board 8th 10th 12th Result 2024: राजस्थान 8वीं 10वीं 12वीं का रिजल्ट इस तारीख को होगा जारी

शानदार फीचर्स वाली Hero Xtreme 160R बाइक उड़ा देगी KTM के होश

Free English School Admission: अपने बच्चों को किसी भी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में पढ़ाएं फ्री, सरकार देगी पूरा पैसा, आवेदन शुरू

Leave a Comment