Mahtari Vandana Yojana Third Installment: सभी महिलाओं के खातों में आए तीसरी किस्त के 1000 रुपए, जल्दी देखे डिटेल्स

Mahtari Vandana Yojana Third Installment: महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त निकाल दी गई है। इस योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार ने की है, जिसका मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ की महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश में चल रही लाडली बहना योजना के तहत उपलब्ध होगा।

WhatsApp Group Join Now

इस योजना के अंतर्गत, छत्तीसगढ़ राज्य की पात्र महिलाओं को हर साल ₹12000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। अगर आप एक महिला हैं और आपने भी महतारी वंदन योजना में आवेदन किया था, तो आपको अभी तक महतारी वंदन योजना की 2 किस्तें सफलतापूर्वक प्राप्त हो गई होंगी।

सरकार ने महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त निकाल दी है। अब तक आप इसकी तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे थे, लेकिन अब आपको इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि छत्तीसगढ़ सरकार ने महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त जारी कर दी है।

Mahtari Vandana Yojana की 1 मई को तीसरी किस्त जारी

जैसा कि हमने आपको बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में छत्तीसगढ़ राज्य की सभी महिलाएं सफलतापूर्वक आवेदन किया था और उन्हें अभी तक इसकी 2 किस्तें प्राप्त हो चुकी हैं, जो महिलाओं के बैंक खातों में 1 मई को जारी की गई हैं।

महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त के अंतर्गत महिलाओं को ₹1000 की धनराशि प्रदान की गई है। महतारी वंदन योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए सभी महिलाओं को अपने बैंक खाते में डेबिटी चालू करवाना आवश्यक होगा।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी तीसरी किस्त

महतारी वंदन योजना के अन्तर्गत सरकार राज्य की पात्र महिलाओं को ₹1000 हर महीने देगी, लेकिन क्या आपको पता है कि ₹1000 हर महीने किन महिलाओं को दिया जाएगा। आपको बता दें कि ₹1000 योजना के अंतर्गत केवल उन महिलाओं को दिया जाएगा जिनके आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक है।

यदि किसी महिला का बैंक खाता उसके आधार कार्ड से लिंक नहीं है, तो महिला को सोने के तहत मिलने वाली ₹1000 की राशि उसके बैंक खाते में नहीं भेजी जाएगी। इसलिए, आपके लिए अपने बैंक खाते में डेबिट शुरू करना अनिवार्य है।

Mahtari Vandana Yojana Third Installment Status चेक करे

  • महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त का स्थिति जांचने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन और भुगतान की स्थिति पर क्लिक करना होगा।
  • फिर आपको अपना लाभार्थी क्रमांक, मोबाइल नंबर या आधार नंबर डालना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा डालकर ‘सबमिट’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब महतारी वंदन योजना से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजी जाएगी, जिसे आपको वेरीफाई करना होगा।
  • उसके बाद आप महतारी वंदन योजना की तीसरी किस्त का स्थिति चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़े –

MP Free Laptop Yojana 2024: इस बार इतने परसेंट वाले छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप, यहां से आवेदन करे

इस फोन के सामने अच्छे-अच्छे फोन फेल हो जाते हैं, ये है Realme Narzo 60x 5G

Leave a Comment