New UPI Feature : अब यूपीआई के जरिए कर सकते हैं कैश डिपॉजिट,आरबीआई का ऐलान

New UPI Feature :  अगर आप भी भारत देश के नागरिक हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2025 के पहले मौद्रिक नीति बैठक में यूपीआई को लेकर एक बड़ा घोषणा किए हैं। ऐसे में अगर आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी सुविधा आने वाले हैं। आपको बता दें कि इस सुविधा के तहत बहुत ही जल्द आप यूपीआई का इस्तेमाल करके अपने बैंक अकाउंट में कैश भी जमा कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत से दास ने अपने शब्दों में कहे हैं कि ज्यादा ही यूपीआई के जरिए कैश जमा करने के लिए मशीन का उपयोग कर सकेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने शब्दों में कहे हैं कि इस सर्विस से व्यक्तियों को बड़ी सहूलियत मिलेंगे ऐसे में कैश जमा करने के लिए बैंक नहीं जानी पड़ेगी साथ ही अगर आपके घर से बैंक लंबी दूरी पर स्थित है तो आप यूपीआई के जरिए कैश जमा करवा सकेंगे। इसके अलावा PPI (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंटस) कर धारकों को भी पेमेंट की सुविधा दिए जाएंगे। इन लोगों को थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिए यूपीआई पेमेंट करने की सुविधा देने का भी प्रस्ताव किए गए हैं।

ये भी पढ़े >>> ई-श्रम कार्ड से 2024 में हर महीने 3000 रुपया मिलेगा, बस ये फॉर्म भर दो, E Shram Card 3000 Rupya Online Apply

New UPI Feature :  अब कार्ड रखने की नहीं पड़ेगी जरूर

Table of Contents

आपको बता दें कि अगर यूपीआई से कैश डिपॉजिट करने की सुविधा लॉन्च किया जाता है तो आपको जब में कार्ड रखने की समस्या से आजादी मिल सकता है। इससे एटीएम कार्ड रखना, खोना या बनवाने की समस्या भी दूर हो जाएगा साथ ही अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी भी हो जाते हैं तो उसे ब्लॉक करवाने के बाद भी कैश डिपॉजिट करने में समस्याओं का सामना नहीं करनी पड़ेंगे।

New UPI Feature :  कैसे काम करेगा

आप सभी लोगों को बता दें कि अभी तक कैश डिपॉजिट या निकालने के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल होते हैं । लेकिन जब यूपीआई की यह सुविधा आ जाएंगे तो डेबिट कार्ड की आवश्यकता है नहीं होगी । बहुत ज्यादा आरबीआई एटीएम मशीन पर यूपीआई की या नई सुविधा जोड़ेंगे । इसके बाद थर्ड पार्टी ऑनलाइन पेमेंट एप के इस्तेमाल से आप एटीएम मशीन से यूपीआई के जरिए कैश डिपाजिट करवा पाएंगे।

New UPI Feature :  कोई बदलाव नहीं किया जाएगा रेपो रेट में

आप सभी को बता दें कि आरबीआई गवर्नर के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अपने शब्दों में कहे हैं कि वित्त वर्ष 2025 के पहले आरबीआई मौद्रिक नीति बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने का फैसला लिए गए हैं । वहीं केंद्रीय बैंक ने लगातार सातवीं मॉनेटरी पॉलिसी बैठक में रेपो रेट को 6. 50 फ़ीसदी पर स्थिर रखें हैं।

ये भी पढ़े >>> Driving Licence Online Apply : अब घर बैठे आसानी से बना सकेंगे नया ड्राइविंग लाइसेंस ,अब RTO ऑफिस जाने की नहीं जरूरत पड़ेगा

Leave a Comment