100 रुपया का पुराने नोट होने वाला है बंद, RBI ने किया स्पष्ट, जानिए पूरी खबर।

100 Rupees Note : सोशल मीडिया पर लगातार आए दिन कुछ ना कुछ वायरल हो जाता है। ऐसा ही एक खबर सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा वायरल हो रहा है जहां पर दावा किया जा रहा है कि ₹100 के पुराने नोट को बहुत ही जल्द आरबीआइ वापस ले लेगा। इस वायरस खबर के पीछे सच्चाई किया है आईए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now

100 Rupees Old Note

आपको बता दे कि सोशल मीडिया पर दावा करते हुए यह बताया जा रहा है कि ₹100 के पुराने नोट को जल्द ही बंद कर दिए जाएंगे। वायरल दवा भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देकर यह भी कह रहा है कि 31 मई 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं। वायरल खबर में बताया गया है कि जिस प्रकार ₹500 के पुराने नोट को आरबीआई के द्वारा वापस ले लिए गए थे उसी प्रकार ₹100 के भी पुराने नोट को बंद कर दिया जाएगा और आरबीआई के द्वारा वापस ले लिए जाएंगे।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर्स @nawababrar131 ने 20 दिसंबर 2023 को एक पोस्ट किया था जहां पर दावा किया था कि ₹100 के पुराने नोट को जल्द ही बंद होने वाले हैं। पोस्ट में ₹100 की पुरानी नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया था जिसके साथ लिखा हुआ था कि यह ₹100 वाले पुराने नोट जल्द ही आरबीआई वापस ले लेगा और बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई ने नोट बदलवाने के लिए 31 मई 2024 तक आखिरी तारीख तय किया है।

ये भी पढ़े >>> 1 मई से LPG गैस सिलेंडर से लेकर बैंकों के बदल जाएगा नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, देखें क्या-क्या बदलेगा।

वायरल खबर की यह है सच्चाई

फैक्ट चेक में यह वायरल दवा बिल्कुल गलत निकला है। रबी या फिर सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। आरबीआई के तरफ से भी कोई नोटिस जारी नहीं किया गया है जहां पर बताया गया हो की ₹100 के पुराने नोट को आरबीआइ वापस ले लेगा और बंद हो जाएंगे।

वायरल दावे की सच्चाई करने के लिए गूगल पर इससे संबंधित खबरें सच की, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफार्म पर नहीं मिला है इसके बाद हमने आरबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया दावे में पता चला कि कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी नहीं है।

ये भी पढ़े >>> Indian Note : नोटों पर से हटेगी महात्मा गांधी की फोटो, आरबीआई (RBI) ने किया स्पष्ट।

Leave a Comment