Petrol Pump Traffic Challan : यह सर्टिफिकेट नहीं है तो पेट्रोल पंप पर ही कट जाएगा ₹10000 का चालान, जान ने ट्रैफिक का नया नियम।

Petrol Pump Traffic Challan : अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं तो आपको कई तरह का ट्रैफिक नियमों का पालन करना होता है। ऐसे में अगर आप ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आपको हजारों रुपए का चालान और जुर्माना के तौर पर पैसा वसूला जाता है। हालांकि कई ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है और वह ट्रैफिक के नियमों को लगातार उल्लंघन करते रहते हैं।

WhatsApp Group Join Now

अब ऐसे में लोगों से निपटने के लिए सिस्टम को और कड़ा बनाया जा रहा है। लगातार ट्रैफिक के नियम में भी बदलाव किए जा रहे हैं। अगर कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक के नियमों का उल्लंघन करता है तो उसको सबक सिखाने के लिए अब ट्रैफिक पुलिस इस प्रकार लोगों को सबक सिखाएगी। अब ऐसी तैयारी की जा रही है जिससे कि पेट्रोल पंप पर ही गाड़ी का चलन खुद से कट जाएगा। यानी कि अगर किसी ने पॉल्यूशन सर्टिफिकेट को नहीं बनवाया हुआ है तो उसका ₹10000 का चालान कट सकता है।

Table of Contents

Petrol Pump Traffic Challan : ₹10000 का है चालान

अक्सर लोग इस गलतफहमी में रहते हैं कि पुलिस उन्हें रोक नहीं सकती है। ऐसे में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट के बिना ही गाड़ी चलाते है। और कानून का उल्लंघन करते हैं। पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बनवाना अति आवश्यक होता है और बिना इसके गाड़ी चलाने पर आपको ₹10000 का चलन देना पड़ सकता है। इसके बावजूद कई लोग जरूरी सर्टिफिकेट को नहीं बनवाते है। ऐसे लोगों की अब अलग से पहचान किया जा रहा है और गाड़ी को ब्लैक लिस्ट में डाला जा रहा है।

ये भी पढ़े >>> IRCTC Hotel Service : ₹100 में मिलेंगे स्टेशन पर होटल जैसा रूम , रूम बुकिंग के लिए बस करने पड़ेंगे यह काम

पेट्रोल पंप पर इस प्रकार कटेगा चालान?

अब ऐसे लोगों के लिए एक नया सिस्टम को तैयार किया जा रहा है, जिसमें पेट्रोल पंप पर ही उनका चालान हो जाएगा। क्योंकि हर किसी को पेट्रोल पंप पर तेल भरवाने जाना ही होता है। पेट्रोल पंप पर ऐसे हाईटेक कैमरे लगाए जाएंगे जिससे की गाड़ियों का नंबर ट्रेस किया जाएगा।

अगर गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट रिन्यू नहीं हुआ है तो ऐसे गाड़ियों के ऊपर कमरे से चालान कर दिया जाएगा। हालांकि इसमें कुछ घंटे के मोहलत भी आपको दिया जाएगा, मैसेज में बताया जाएगा कि आज शाम या कल तक आप अपना पीयूसी सर्टिफिकेट को जरूर बनवा लें अगर आप पॉल्यूशन सर्टिफिकेट नहीं बनवेट हैं तो आपका चालान काट लिया जाएगा। इसके बाद भी पक नहीं बनवाए हैं तो अगला मैसेज ₹10000 का चलन का होगा। इसलिए गाड़ियों में पॉल्यूशन सर्टिफिकेट अति आवश्यक है।

ये भी पढ़े >>> Solar Expressway : इस राज्य का ये एक्सप्रेसवे बनाएगा बिजली, रोशनी में होंगे सफर, जाने पूरी जानकारी विस्तार से

Leave a Comment