Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त पर आया बड़ा अपडेट, इस दिन मिलेगा 17वीं किस्त पैसे

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : अगर आप भी भारत देश के किसान हैं तो आप सभी किसान भाइयों को बता दें कि जिले के पात्र किसानों को किसान सम्मन निधि का फायदा लेना और भी आसान हो गए हैं। ऐसे में इस योजना का लाभ दिलाने के लिए कृषि विभाग की ओर से विलेज नोडल पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति किए गए हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि पश्चिमी चंपारण जिले में इन अधिकारियों की संख्या 211 है। इनमें संबंधित प्रखंड के किस समन्वयक सहायक तकनीकी प्रबंधक प्रखंड तकनीकी प्रबंधक आदि शामिल किए गए हैं।

ऐसे में एक विलेज नोडल पदाधिकारी के जीम्में 10 राजस्व गांव को रखे गए हैं। ऐसे में संबंधित पोषक क्षेत्र के किस उसे क्षेत्र के नामित अधिकारी से किसान सम्मन निधि योजना का आवेदन भरवा सकते हैं।

बता दें कि जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय के अनुसार प्रत्येक विलेज नोडल पदाधिकारी अप के माध्यम से इस स्कीम का फॉर्म भरवा सकते हैं । इसके माध्यम से किसानों के केवाईसी करने के साथ-साथ आधार लिंक करवाने में उनकी मदद कर पाएंगे।

किसानों को यह सुविधा मिलने के बाद इस योजना का लाभ लेना और आसान हो गया है। ऐसे में किस यदि चाहे किसान सम्मन निधि के पोर्टल पर जाकर इसका आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए Pm kisan.gov.in पर जानकारी अपलोड करने होंगे।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : 2,96 ,475 किसानों में से 19331 किसानों ने नहीं कराए हैं केवाईसी

आपको बता दें कि किसान सम्मन निधि के तहत अब तक जिले के 2लाख 96हजार 475 किसानो चयनीत इनमें 2लाख 78 हजार 145 किसानों का ई केवाईसी हो पाए हैं।जबकि 18330 किसानों ने अब तक ईकेवाईसी नहीं कराए हैं । ऐसे में देखे जाए तो जिले में इस स्कीम के तहत 94% किसानों को ई केवाईसी ही हो पाए हैं। जबकि 6% किस केवाईसी करने से वंचित रह गए हैं । ऐसे में उन्हें हर हाल में ई – केवाईसी करने होंगे । आपको बता दें कि इस कार्य में भी संबंधित किसान विलेज नोडल पदाधिकारी की मदद ले सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Free Electricity : अगर चाहते हैं फ्री बिजली तो 30 जून से पहले कर ले यह काम।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : 12,363 किसानों का एनपीसीआई लंबित

आपको बता दें कि जिले में इस स्कीम से जुड़े 12363 किसानों का एनपीसीआई नहीं हो पाए हैं। ऐसे में इस स्कीम से जुड़े कुल 294837 किसानों में से 282683 किसानों का ही एनपीसीआई सीडिंग हो पाए हैं।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana : जानिए कब तक आ सकता है पीएम किसान सामान्य निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे  

जैसा कि आप सभी लोगों को पता ही होगा कि अभी हमारे देश में लोकसभा चुनाव के माहौल चल रहे हैं। ऐसे में हमारे देश के किसान पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और हर किसान जानना चाहते हैं कि 17वीं किस्त के पैसे कब जारी होंगे तो ऐसे में नीचे पूरी जानकारी बताई गई है।

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त का पैसा 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बाद होगा। ऐसे में उसके बाद ही प्रधानमंत्री द्वारा पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त का ₹2000 की राशि जारी किया जाएगा।

ये भी पढ़े >>> Free Solar Rooftop Yojana Registration: घर की छत पर लगवाएं मुफ्त में सोलर पैनल, यहां जल्दी फॉर्म भरें

Leave a Comment