Pm Kusum Scheme : इस सरकारी स्कीम में कमाई करने का बड़ा मौका,जाने पूरी जानकारी

Pm Kusum Scheme : अगर आप भी भारत देश के नागरिक हैं तो आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री कुसुम स्कीम के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने की दिशा में एक कदम उठाए हैं। जिससे किसानों को न केवल अपनी सिंचाई में मदद मिल रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना साल 2019 में शुरू किए गए थे । ऐसे में किसानों को सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों की स्थापना में 60% तक की सब्सिडी प्रदान करते हैं। आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत किसान मात्र 10% कि दर चुका कर सोलर पंप लगवा सकते हैं और शेष राशि केंद्र और राज्य सरकार वहन करते हैं।

Table of Contents

Pm Kusum Scheme : 

बता दे की सोलर पंपों के जरिए उत्पन्न बिजली का इस्तेमाल करके किसान अपने खेतों की सिंचाई कर सकते हैं और अतिरिक्त बिजली को बेच सकते हैं। इससे उन्हें बिजली बेचने का अवसर मिलते हैं। जिससे वे सालाना ₹60000 से लेकर1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>>  1 मई से बदल जाएंगे यह 4 नियम, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर, जाने वह कौन सा नियम बदलेगा।

Pm Kusum Scheme : 

आप सभी को बता दें कि इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को विभिन्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ते हैं। जिसमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक पासबुक और खेती से संबंधित डॉक्यूमेंट शामिल है। बता दे कि किसानों को स्कीम के लिए अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी हासिल करने होते हैं।

ये भी पढ़े >>> Union Bank : यूनियन बैंक ने महिलाओं को दिए खास गिफ्ट, जाने जल्दी पूरी जानकारी

Leave a Comment