Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगा ₹80000 का गारंटी रिटर्न।

Post Office Scheme : भारत के लोग अपने पैसे को इन्वेस्ट सही जगह करना चाहते हैं। वैसे तो भारत में शेयर बाजार (Stock Market) से लेकर FD तक भारत के लोग बड़ी संख्या में अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं। इसके अलावा सभी लोग सरकारी योजना में भी निवेश करना चाहते हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस का भी एक ऐसा स्कीम है जहां पर निवेश करने पर आपको ₹80000 का गारंटी रिटर्न मिल रहा है। यह ग्राम की सरकार के द्वारा दिए जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Post Office Scheme

आपको बता दे कि भारत में ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस में स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Savings Scheme) में अपने पैसे को निवेश करते हैं और इस पर फोकस करते हैं। ऐसे में आपको यहां पर बताने वाले हैं की पोस्ट ऑफिस के कैसे स्कीम है जहां पर आपको ₹80000 की गारंटी रिटर्न मिल रही है।

पोस्ट ऑफिस के इस योजना में आपको एक मोस्ट पैसा जमा करने की आवश्यकता नहीं है आप पोस्ट ऑफिस के इस योजना में हर महीने सैलरी से बचकर पैसे को निवेश कर सकते हैं। यह योजना पोस्ट ऑफिस की रैकिंग डिपॉजिट (Post Office Recurring Deposit) है, जो 6.7 फ़ीसदी का सालाना ब्याज देता है। कोई भी नागरिक इस योजना के तहत निवेश करके अच्छा मुनाफा पा सकता है।

नाबालिक के नाम पर खोले जा सकते हैं अकाउंट

हर महीने निवेश करने पर इस योजना में जोखिम मुक्त है। पोस्ट ऑफिस की RD में कम से कम ₹100 से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम इसकी कोई सीमा तय नहीं किया गया है। अरबी में नाबालिक के नाम पर अकाउंट खोला जा सकता है हालांकि इसमें माता-पिता को भी डॉक्यूमेंट के साथ अपना नाम देना अति आवश्यक है।

ये भी पढ़े >>> Ayushman Card : 5 लाख तक के मुक्त इलाज का फायदा उठाने के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन, यहां से जाने पूरी जानकारी

इस प्रकार मिलता है ₹80000 का रिटर्न

पोस्ट ऑफिस के रोड में आप हर महीने ₹7000 का निवेश करते हैं तो आपको 5 साल में लगभग कुल मिलाकर 4 लाख ₹20000 जमा हो जाएंगे। 5 साल बाद जब मैच्योरिटी पूरी हो जाती है तो 79564 रुपए ब्याज अलग से मिलेगा। इस प्रकार आपको टोटल 499564रु मिलेगा।

अगर आप ₹5000 की रोड करते हैं तो 1 साल में कुल मिलाकर ₹60000 जमा होता है 5 साल में ₹300000 जमा होते हैं ऐसे में आपको 5 साल में 6.7 फ़ीसदी का ब्याज मिलेगा इस प्रकार आपको 56830 का ब्याज मिलता है और मैच्योरिटी पर आपको 356830 रुपए मिलेंगे।

हर 3 महीने में बदलता है ब्याज

सरकार पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम के तहत हर 3 महीने में बदलाव करती है। पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के तहत मिलने वाला ब्याज पर टीडीएस कटता है। जो आईटीआर क्लेम करते हैं इनकम टैक्स के हिसाब से वापस कर दी जाती है। आरडी पर मिलने वाले ब्याज पर ₹10000 से ज्यादा है तो टीडीएस काटा जाता है।

ये भी पढ़े >>> बिजली बिल माफी योजना के तहत सभी लोगों का होगा पूरा बिजली बिल माफ, यहां से करें आवेदन

Leave a Comment