Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ₹250 का निवेश करने पर, हो जाएगा 24 लख रुपए का लाभ

Post Office Scheme : हमारे भारत देश में हर कोई व्यक्ति अपने कमाई का 20 से 30% किसी फंड में निवेश करने के बारे में सोचते हैं। ताकि आगे चलकर उज्जवल भविष्य हो सके तो ऐसे में आप सभी को एक ऐसा स्कीम बताने वाले हैं। जहां आप अपने पैसों को निवेश करके अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस के पास भी कई सारे योजनाएं हैं। बता दें की पोस्ट ऑफिस में लॉन्ग टर्म स्कीम से लेकर शॉर्ट टर्म प्लान तक उपलब्ध हैं । ऐसे में यहां हम आपके पोस्ट ऑफिस के लॉन्ग टर्म प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां आपको रोजाना लड़ाई ₹100 की बचत करने होंगे और 24 लाख की एकमुस्त रकम मिलेंगे।

Table of Contents

Post Office Scheme : रोजाना 250 रुपए जमा करें और 24 लख रुपए से ज्यादा पाएं

आप सभी को बता दें कि अक्सर लोग छोटे एकदम जमा करते हैं और बड़ी जोड़ लेते हैं। ऐसे में आपको रोजाना250 रुपए यानी हर महीने 7500 जमा करने होंगे। इस तरह आप सालाना निवेश 90000 पीपीएफ स्कीम में हो जाएंगे पीएफ 15 वर्ष की स्कीम (पोस्ट ऑफिस स्कीम) है। ऐसे में अगर आप पीएफ कैलकुलेटर के हिसाब से गणना करें तो 90000 के हिसाब से आपको 15 वर्ष में 13 लाख ₹50हजार निवेश करने होंगे। ऐसे में इस पर आपको 7.1 फ़ीसदी की दर से 10,90,926 रुपए ब्याज के रूप में मिलेगा और 15 वर्ष में आपको 24 लाख 40हजार 926 मिलेगा।

ये भी पढ़े >>> Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम में निवेश करना फायदेमंद है, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Post Office Scheme : टैक्स के लिहाज से यह स्कीम बहुत अच्छा है

आप सभी को बता देंगे टैक्स के लिहाज से पीएफ एक बहुत अच्छा योजना माना जाता है। यह EEE कैटिगरी की योजना है। इसमें हर वर्ष जमा किए जाने वाले रकम पर किसी भी तरह का कोई टैक्स नहीं लगते हैं। ऐसे में इस रकम पर हर वर्ष मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी के समय मिलने वाले पूरे रकम पर टैक्स नहीं लगते हैं। इस तरह EEE कैटेगरी में आने वाले योजनाओं में निवेश ,ब्याज रिटर्न और मैच्योरिटी पर टैक्स की बचत होते हैं।

ये भी पढ़े >>> Free Cycle Yojana 2024: गरीबों को फ्री साइकिल देगी सरकार, पात्रता और आवेदन प्रक्रिया देखिए

Leave a Comment