Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम में निवेश करना फायदेमंद है, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Post Office Scheme : आज के जमाने में हर कोई व्यक्ति चाहता है कि अपने कमाई का कुछ शेष हिस्सा किसी जगह पर निवेश करें। ताकि आगे चलकर उज्जवल भविष्य बन सके। ऐसे में आप सभी को पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसे ही स्कीम बताने वाले हैं ।जिसमें पैसे निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। अत : इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ते रहें ताकि आपको पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी को बता दें की पोस्ट ऑफिस में आज के डेट में बहुत लोग अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं ताकि आने वाले दिनों में उनको कुछ अच्छी ब्याज दरों के साथ में तगड़ा रिटर्न मिल सके । आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाओं में मौजूद समय में देश के करोड़ों लोगों ने अपने पैसे को निवेश किए हुए हैं और पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश कर कर कुछ ही दिनों में तगड़ा रिटर्न भी ले रहे हैं।

Table of Contents

Post Office Scheme : 

बता दें की पोस्ट ऑफिस की तरफ से अपने कस्टमर के लिए एक दो नहीं बल्कि कई सारी बचत योजनाएं चलाएं जा रहे हैं और ऐसे में अक्सर लोगों में यह उत्सुकता रहता है कि पोस्ट ऑफिस की आखिर कौन सी बचत योजना में निवेश करें कि हमको आगे चलकर अधिक लाभ मिल सके तो आप सभी को बता दें कि आज की इस लेख में इसी को लेकर हम बात करने वाले हैं। ऐसे में इस लेख में डाकघर की कुछ मुख्य बचत योजनाओं की जानकारी आपको देने वाले हैं ताकि निवेश से पहले आप अच्छे से समझ लें की कौन सी स्कीम में निवेश करने पर आपको अधिक फायदा मिलने वाला है।

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कौन-कौन सी बचत योजनाएं चल रहे हैं

आप सभी को सबसे पहले यह जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है कि मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस में कौन-कौन सी बचत योजनाओं को चलाए जा रहे हैं। जिनमें निवेश कर सकते हैं। ऐसे में बता दें कि पोस्ट ऑफिस में मौजूदा समय में कई बचत योजनाएं चल रहे हैं जैसे पोस्ट ऑफिस बचत खाता स्कीम, पोस्ट ऑफिस रिंकारिंग डिपॉजिट,पोस्ट ऑफिस मासिक आय स्कीम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, किसान विकास पत्र, पब्लिक प्रोविडेट फंड ,सुकन्या समृद्धि स्कीम, राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट और वशिष्ठ नागरिक बचत स्कीम को चलाएं जा रहे हैं। ऐसे में यह सभी स्कीम में भारत का कोई भी नागरिक अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं तथा पैसे को निवेश कर लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas E KYC Update Online: मिनटों में घर बैठे करे गैस सब्सिडी के लिए ई केवाईसी

Post Office Scheme : जानिए पोस्ट ऑफिस बचत स्कीम में कितना ब्याज मिलता है

आप सभी को बता दें की पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीमों में ब्याज दरों की यदि हम बात करें तो सभी में अलग-अलग ब्याज दर का फायदा दिए जा रहे हैं। ऐसे में कुछ स्कीम ऐसे भी हैं। जिसमें समय अवधि के अनुसार ग्राहकों को ब्याज का फायदा दिए जाते हैं। ऐसे में यहां नीचे देखिए की डाकघर की कौन सी स्कीम में निवेश करने पर आपको कितना ब्याज दर दिया जाता है।

आपको बता दें की पोस्ट ऑफिस बचत खाता स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 4.0 फ़ीसदी ब्याज दरें का लाभ दिए जाते हैं और इसमें समय अवधि की सीमा निर्धारित नहीं किए गए हैं। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस रिंकारिक डिपॉजिट स्कीम में ग्राहकों को 6.7 फ़ीसदी की दर से ब्याज का लाभ दिए जा रहे हैं। जो की 5 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करने पर मिलते हैं।

ये भी पढ़े >>> SBI Kishore Mudra Loan Yojana 2024: व्यापार के लिए मिलेगा सभी लोगों को 5 लाख का लोन, लोन पर मिल रही 30% सब्सिडी

Post Office Scheme :

और पोस्ट ऑफिस मासिक आय स्कीम में पोस्ट ऑफिस 7.4 फ़ीसदी की दर से ब्याज का फायदा देते हैं और इसमें आपको 5 वर्ष के लिए निवेश करने होते हैं। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आपको एक वर्ष में 6.9 फ़ीसदी,2 वर्ष में 7.0 फ़ीसदी ,तीन वर्ष में आपको 7.1 फ़ीसदी दे और 5 वर्ष के लिए निवेश करने पर आपको 7. 5 फ़ीसदी ब्याज का फायदा दिए जाते हैं। इसको पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम के नाम से भी जाना जाता है।

वही वशिष्ठ नागरिक बचत स्कीम में पोस्ट ऑफिस 5 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करने का ऑप्शन देते हैं और इसमें ग्राहकों को 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रहे हैं। और राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट स्कीम में पोस्ट ऑफिस की तरफ से 5 वर्ष की अवधि के लिए निवेश करने पर बेटियों को 8.2 फ़ीसदी की दर से ब्याज का फायदा दे रहे हैं।

Post Office Scheme : रखे ध्यान इन बातों का भी

आप सभी लोगों को बता दें की पोस्ट ऑफिस की सभी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए अलग-अलग नियम बनाया गया है और उन्हें नियमों के मुताबिक आपको इनमें निवेश करने होते हैं। ऐसे में कुछ स्कीम में आपको हर महीने निवेश करने का ऑप्शन पोस्ट ऑफिस की तरफ से दिए जाते हैं तो कुछ ऐसी स्कीमए में है। जिनमें आपको स्कीम की शुरुआत में ही एकमुस्त अपने पैसे को निवेश करने होते हैं इसीलिए ये जरूरी हो जाते हैं कि निवेश से पहले आप पोस्ट ऑफिस में जाकर स्कीम के बारे में वितरित जानकारी ले ले और उसके बाद ही आप अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का फैसला ले।

ये भी पढ़े >>> 7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, सैलरी में हुआ 1 लाख 32 हजार रुपया का इजाफा। 

Leave a Comment