Post Office Scheme : महिलाओं के लिए शानदार स्कीम, 2 वर्ष में हो जाएंगे अमीर

Post Office Scheme : अगर आप भी एक महिला हैं और आप भी पोस्ट ऑफिस में पैसे निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप सभी को बता दें कि भारतीय डाकघर देश के सभी महिलाओं के लिए कई बचत योजनाएं चला रहे हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में निवेश कर काफी महिलाएं अच्छा रिटर्न पा रहे हैं तो ऐसे में अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप सभी के लिए बहुत ही बढ़िया स्कीम के बारे में बताने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now

जहां आप पैसे को निवेश कर अच्छा खासा रिटर्न पा सकते हैं तो ऐसे में आपको बता दें कि जिस स्कीम की बात कर रहे हैं । उसका नाम महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम ऐसे में यह योजनाएं केवल महिलाओं के लिए सरकार चला रहे हैं। जिससे सभी महिलाओं को इस स्कीम से लाभ प्राप्त होगा।

Table of Contents

Post Office Scheme : महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट

आपको बता दें कि महिला सम्मान सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस भी ऑपरेट कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र स्कीम में निवेश करने से महिलाओं को किसी भी तरह के बाजार जोखिम का सामना नहीं करने पड़ेंगे।इसमें आपको गारंटी रिटर्न मिलेंगे। ऐसे में स्कीम के तहत महिलाएं 2 वर्ष के लिए अधिकतम 2 लख रुपए जमा कर सकते हैं। और 2 सालों की निवेश पर 7.5% की निश्चित दर से ब्याज मिलते हैं।

Post Office Scheme : सभी महिलाएं होंगे आत्मनिर्भर

आप सभी को बता दें कि इस सरकारी स्कीम के जरिए महिलाएं बचत करने के साथ आत्मनिर्भर भी बन सकेंगे । ऐसे में इस स्कीम में जमा किए गए पैसे पर सरकार टैक्स छूट भी दे रहे हैं। इस स्कीम में निवेश करने पर सभी महिलाओं को टैक्स में रहता मिलेंगे और इस स्कीम के तहत 10 वर्ष या उससे अधिक वर्ष की लड़कियां भी यहां अपना खाता खुलवा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, डबल कर देती है आपका पैसा, आप भी करें इन्वेस्ट।

Post Office Scheme : 2 वर्ष में मिलेंगे 31125 रुपए का ब्याज

आप सभी को बता दें कि महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत 2 वर्ष के पीरियड के लिए 7.5% की दर से ब्याज देंगे । ऐसे में यदि आप एक बार 2लाख का निवेश करते हैं तो आपको पहले वर्ष में₹15000 और दूसरे वर्ष में 16125 रुपए का रिटर्न मिलेंगे।यानी आपको दो वर्ष में 2लाख के निवेश पर इस स्कीम के तहत 31125 रुपए की इंटरेस्ट इनकम होंगे।

ये भी पढ़े >>> Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम में निवेश करना फायदेमंद है, जानिए पूरी जानकारी विस्तार से

Leave a Comment