Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम, डबल कर देती है आपका पैसा, आप भी करें इन्वेस्ट।

Post Office Scheme : अगर इन्वेस्ट की बात आती है तो लोग तरह-तरह की योजनाओं को तलाश करते हैं। जिनसे उन्हें तगड़ा मुनाफा मिल सके। पोस्ट ऑफिस का स्कीम में पैसा लगाना केवल लाभ ही नहीं देता है बल्कि आपके पैसे डूबने का रिस्क भी नहीं होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही पोस्ट ऑफिस के स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पैसे निवेश करने पर डबल कर देती है। वही सरकारी योजना होने के नाते इसमें रिस्क भी नहीं होता है। यह स्कीम पोस्ट ऑफिस से जुड़ा हुआ है पोस्ट ऑफिस की योजनाएं आपको गारंटी रिटर्न देती है। आईए जानते हैं पोस्ट ऑफिस कि वह कौन सी योजनाएं हैं जो आपकी पैसे को डबल कर देती है।

WhatsApp Group Join Now

Post Office Scheme

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस में पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं और इन्वेस्ट पैसे पर डबल प्रॉफिट पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस का यह योजना आपकी मनी को डबल होने के गारंटी देता है। किसान विकास पत्र (KVP) योजना पोस्ट ऑफिस के एक शानदार योजना है। जिसमें 7.5% ब्याज दर सालाना मिलता है। किसान विकास पत्र योजना ऑफ भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली एकमुस्त निवेश योजना है। इस योजना में आप एक तय अवधि के अंदर आपका पैसा दोगुना हो जाता है। आप इस योजना में डाकघर या बड़े बैंकों के माध्यम से निवेश भी कर सकते हैं।

इतना समय में आपका पैसा हो जाएगा डबल

अगर आप डाकघर की Kisan पत्र योजना के तहत न्यूनतम ₹1000 निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा आप और भी अधिक निवेश करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इसमें सालाना 7.5% की दर से इस योजना में रिटर्न मिलता है। पिछले साल अप्रैल 2023 में इसकी ब्याज दर 7.2 फ़ीसदी से बढ़कर 7.5% कर दिया गया था। पहले इस योजना में पैसा डबल होने में 120 महीने लगते थे लेकिन अब 115 महीने यानी 9 साल 7 महीने में ही आपका पैसा डबल हो जाएगा।

ये भी पढ़े >>> ICICI Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा खुशखबरी ! अप्रैल में दूसरी बार FD पर किया ब्याज दर में इजाफा।

₹500000 निवेश करेंगे तो बनेगा 10 लाख रुपए

अगर आप पोस्ट ऑफिस के किस पत्र योजना में अपने पैसा ₹500000 इन्वेस्ट करते हैं तो सालाना 75 पाठ प्रतिशत के दर से रिटर्न मिलता है। कैलकुलेशन के मुताबिक पैसा डबल होने में 115 महीने का इंतजार करना होता है। यानी की 9 साल और 7 महीने में आपका पैसा डबल हो जाएगा। वहीं अगर आप एकमुश्त 600000 का निवेश करते हैं तो यह रकम इस अवधि में ₹1200000 तक हो जाएगी।

क्या आप खुलवा सकते हैं जॉइंट अकाउंट

अगर आप इस योजना के तहत जॉइंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र खाता खोल सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के इस स्कीम के तहत तीन लोग मिलकर जॉइंट अकाउंट को खोल सकते हैं। हालांकि इस योजना के तहत नॉमिनी जोड़ना अनिवार्य है इस अकाउंट को 2 साल 6 महीने के बाद चाहे तो बंद भी कर सकते है। विशेष जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा से संपर्क करें।

ये भी पढ़े >>>  Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : इन लड़कियों को केंद्र सरकार दे रहे हैं 2 लाख रुपए की राशि, तुरंत उठाएं लाभ, जाने कैसे

Leave a Comment