Private School Fees Hike : 20 फीसदी तक शुल्क बढ़ोतरी किया जाएगा प्राइवेट स्कूलों में , बस के किराए में भी बढा फीस

Private School Fees Hike : अगर आप भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी को बता दें कि प्राइवेट स्कूलों में नया सत्र शुरू हो गया है । ऐसे में आपको बता दें कि नया सत्र शुरू होने के साथ ही अभिभावकों के जेब पर ज्यादा असर होने लगा है।

WhatsApp Group Join Now

बता दें कि कई स्कूलों ने शुल्क और ट्रांसपोर्ट चार्ज 20 फ़ीसदी तक बढ़ा दिए हैं। ऐसे में अभिभावकों को महंगी दरों पर किताबें खरीदने पढ़ रहे हैं और वर्दी खरीदने के लिए भी प्राइवेट स्कूलों द्वारा दबाव बनाए जा रहे हैं।

Private School Fees Hike :

Table of Contents

आप सभी को बता दे की द्वारका निवासी प्रवीण माधव का बेटा प्राइवेट स्कूल में क्लास सिक्स का स्टूडेंट है और एक बेटा नामी स्कूल में पढ़ाई करता है । ऐसे में उनके बच्चों के स्कूल फीस पिछले वर्ष की तुलना में डेढ़ हजार रुपए बढ़ोतरी देखा गया है। आपको बता दे की परवीन अपने शब्दों में कहा है कि स्कूलों ने ट्यूशन शुल्क वार्षिक और विकास शुल्क सहित कुल शुल्क में 9.5% की बढ़ोतरी किए हैं और परिवहन शुल्क 10 फीसदी बढ़ोतरी किया गया है । ऐसे में उन्होंने आरोप लगाए हैं कि शुल्क बढ़ाने के लिए अनुमति जरूरी थे लेकिन स्कूल ने नए सत्र के लिए फीस बढ़ोतरी कर दिए। आपको बता दें कि स्कूल एक सरकारी एजेंसी द्वारा आवंटित भूमि पर चलते हैं।

ये भी पढ़े >>> KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में नामांकन के लिए आवेदन हुआ शुरू, यहां से भरे फॉर्म फॉर्म

आप सभी को बता दें कि मौजपुर निवासी रमेश कुमार ने कहे कि हमारे बेटे भी 7th क्लास में पढ़ाई करता है और स्कूल ने 8900 में एक बच्चे का कोर्स ऑफर किए हैं। मुझे अभी लगभग 8100 शुल्क देने होंगे। ऐसे में स्कूल की शुल्क लगभग 4300 प्रति महीने हैं । शुल्क पिछले वर्ष की तुलना में करीब 9 से 10 फ़ीसदी अधिक हो गया है।

Private School Fees Hike :

शिक्षा निदेशालय के आदेश के मुताबिक सरकारी एजेंटीयों द्वारा आवंटित भूमि पर चलने वाले निजी स्कूल शैक्षणिक शास्त्र 2024- 2025 में बिना अनुमति के ट्यूशन फीस में बढ़ोतरी नहीं कर सकते हैं। अगर कोई स्कूल शुल्क में बढ़ोतरी करते हैं तो ऐसे में स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई किए जाएंगे। निदेशालय ने स्कूलों को अप्रैल तक फीस बढ़ोतरी के संबंध में प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिए हैं । इसमें स्कूलों को 15 अप्रैल तक वेबसाइट पर रिटर्न और डॉक्यूमेंट अपलोड करने का आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़े >>> School Holiday : बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी फिर भी मॉर्निंग नहीं होंगे स्कूल, इस दिन से होगा गर्मी की छुट्टी

Leave a Comment