आपका जमीन या मकान पर हुआ अवैध कब्जा, तो लड़ाई झगड़ा ना करें, बस यहां करने शिकायत संपत्ति और हर्जाना दोनों मिलेगा एक साथ।

Zee Khabar, Property Knowledge : अगर आपकी संपत्ति पर कोई हड़प लेता है या फिर किसी ने अवैध कब्जा करके रखा हुआ है। तो आपको कानूनी कार्रवाई के तहत शिकायत करना होगा जिससे आपकी संपत्ति भी वापस होगी और हर्जाना भी मिलेगा। आईए जानते हैं कैसे।

WhatsApp Group Join Now

अचल संपत्ति को सबसे सुरक्षित निवेश माना गया है क्योंकि आपकी कोई प्रॉपर्टी या फिर अचल संपत्ति पैसे और जेवर की तरह चुरा नहीं सकता है। लेकिन जमीन और मकान (अचल संपत्ति) को लेकर एक खतरा हमेशा बना हुआ रहता है, और वह खतरा है कब्जे का। जमीन और मकान को कोई चुरा नहीं सकता है लेकिन इस पर अवैध कब्जा जरूर कर लेता है।

ऐसा मामला अक्सर देखा जाता है कि जब आप किसी को घर किराए पर देते हैं या फिर खाली जमीन किराए पर दे देते हैं तो वह फिर खाली जमीन पर अतिक्रमण करने लगते हैं। या फिर मकान को खाली नहीं करते हैं। अक्सर आए दिन ऐसा मामला देखने को मिलता है। आए दिन अदालत में जमीन पर कब्जे से जुड़े विवाद आए रहते हैं।

जमीन कब्जा के विवादों का कानूनी सावधान लंबा भी होता है। इसलिए बेहतर हो कि ऐसी नौबत ही नहीं आने दे की कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़े। भारत में विक्रम ने या अवैध कब्जे को अपराध माना गया है इसलिए कानूनी प्रावधान भी है। ऐसे में जरूरी होता है की भूमि अतिक्रमण से निपटने के लिए आपको कानूनी तौर तरीके के बारे में जानना चाहिए।

Table of Contents

Property Knowledge : अगर आपकी अचल संपत्ति पर अवैध कब्जा हो जाए तो क्या करें?

अगर आपकी जमीन या प्रॉपर्टी पर किसी ने अवैध कब्जा कर रखा हुआ है तो सबसे पहले संबंधित अधिकारियों से इसकी शिकायत जरूर करें।

जमीन का मालिक, अतिक्रमण कार्यों के खिलाफ के तहत मामला दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद कोर्ट में जांच का दायर करने के बाद अदालत अकतिक्रमण पर रोक लगा सकती है।

भूमि अतिक्रमण के मामले में मुआवजा की रकम को जमीन की कीमत के आधार पर तय करेगा। यदि अवैध कब्जे के दौरान आपकी संपत्ति को कोई नुकसान पहुंचता है तो फरियादी हर जाने के लिए आर्डर 19 के नियम 1,2 और 3 के तहत दवा भी कर सकता है।

भूमि अधिग्रहण की समस्या को आपकी सहमति से भी खत्म किया जा सकता है इनमें मध्यस्थ, जमीन का विभाजन, संपत्ति बेचना और किराए पर दे देना जैसे विकल्प शामिल हो सकता है

ये भी पढ़े >>> Abua Awas Yojana List 2024: घर बनाने के लिए मिल रहे 2 लाख रुपए, अबुआ आवास योजना लिस्ट हुई जारी

Property Knowledge : भूमि अतिक्रमण क्या है?

जमीन प्रतिक्रमण से मतलब यह होता है कि कोई व्यक्ति गैर कानूनी तरीके से आपकी संपत्ति अपने कब्जे में कर लेता है उसे हड़प लेता है इसे ही भूमि अतिक्रमण कहते हैं। आमतौर पर किसी व्यक्ति की जमीन पर अतिक्रमण करने के लिए जमीन पर अस्थाई निर्माण कर लेता है।

जमीन प्रतिक्रमण को भारत में अपराध माना गया है भारतीय दंड संहिता आईपीसी धारा 441 जमीन और संपत्ति पर अतिक्रमण से जुड़े मामलों पर लागू होता है। यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके और नीयत से जमीन या मकान पर कब्जा करता है तो उसे पर क्षेत्र 447 के तहत जुर्माना लगाया जाता है और 3 महीने की आश्रम कारावास की सजा भी मिलती है।

ये भी पढ़े >>> Home Loan Offer : स्टेट बैंक समेत यह पांच बैंक दे रहे हैं सबसे सस्ता होम लोन, यहां चेक करें पूरी लिस्ट।

Leave a Comment