रेलवे टिकट कैंसिल करने पर अब वापस मिलेगा इतने रुपए, रेलवे ने लिया बड़ा फैसला।

Railway Ticket Cancellation Charges : भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लगभग 3 करोड़ से ज्यादा लोग सफर करते हैं। भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है। आपको बता दे कि पिछले कुछ साल में भारतीय रेलवे के द्वारा काफी बड़े बदलाव किए गए हैं रेलवे के तमाम सुविधाएं बेहतर बनाई गई है स्टेशनों की स्थिति भी सुधारी गई है। तो वहीं ट्रेनों की गति में बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दे की रेलवे के द्वारा लगातार कोशिश किया जा रहा है कि रेलवे में हर वह सुख सुविधा मौजूद हो जो आम आदमी को सफर करते समय राहत दे। रेलवे की तमाम सुविधाएं आम जनता के लिए होती है। आपको बता दे की रेलवे की तरफ से इतना सब होने के बाद रेलवे के कुछ नियम ऐसे थे जो काफी समय से चले आ रहे थे। जिनको लेकर रेलवे ने बदलने की जरूरत समझी। ऐसा ही एक नियम था रेलवे टिकट कैंसिलेशन पर चार्ज को लेकर जिससे रेलवे की मोटी कमाई होती थी लेकिन यात्रियों को काफी नुकसान हो जाता था। रेलवे ने अब वेटिंग लिस्ट कैंसिलेशन के चार्ज को लेकर नियम बदल दिए हैं चलिए जानते हैं पूरी जानकारी।

Railway Ticket Cancellation Charges : रेलवे टिकट कैंसिलेशन चार्ज में किए गए बदलाव

Table of Contents

भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को बड़ा सहूलियत देते हुए टिकट कैंसिलेशन को नियम बदल दिए गए हैं। अब वेटिंग और आर एसी टिकट कैंसिलेशन में रेलवे की ओर से अलग चार्ज नहीं दिया जाएगा। रेलवे की ओर से जारी किए गए नियमों में अगर कोई टिकट वेटिंग में होता है या फिर RAC में होता है तो उसे सर्विस चार्ज के तौर पर एक्स्ट्रा रुपए नहीं लिए जाएंगे।

नए नियम के तहत अब निर्धारित ₹60 काटे जाएंगे। जिसमें बात की जाए तो स्लीपर में ₹120 का चार्ज कटेगा। इसके अलावा थर्ड एसी की टिकट कैंसिल करने पर ₹180 का चार्ज कटेगा। सेकंड एसी की टिकट कैंसिल करने पर ₹200 का चार्ज कटेगा। इसके अलावा फर्स्ट एसी पर 240 रूपए कटेगा।

ये भी पढ़े >>> Indian Note : नोटों पर से हटेगी महात्मा गांधी की फोटो, आरबीआई (RBI) ने किया स्पष्ट।

पहले लिया जाता था सर्विस चार्ज

रेलवे पहले वेटिंग और आरएस टिकट या फिर आने टिकटों के कैंसिल करने पर सर्विस चार्ज और कन्वीनियंस फीस के तौर पर तागड़ी रकम लोगों से वसूल लेता था। इसके बाद रेलवे के राजस्व में तगड़ी कमाई हो जाती थी। लेकिन अब रेलवे के द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है। नए नियम आने के बाद यात्रियों का नुकसान होता था लेकिन अब रेलवे की ओर से चार्ज को तय कर दिया गया है।

ये भी पढ़े >>> Chanakya Niti : शादी के बाद औरतों को इस कारण पसंद आते हैं गैर मर्द।

Leave a Comment