Rajasthan Health Scheme : राजस्थान में आयुष्मान स्कीम का लेना है फायदा, तो आज ही कर ले यह काम वरना बाद में हो सकता है पछतावा

Rajasthan Health Scheme : अगर आप भी राजस्थान के नागरिक हैं तो आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य बीमा स्कीम के अंतर्गत 30 अप्रैल तक पॉलिसी की वैधता वाले परिवारों के लिए नवीनीकरण की अंतिम डेट आज है। आपको बता दें की पॉलिसी नवीनीकरण होने पर ही उन्हें 1 में 2024 से यानी आज से स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिल सकेंगे नवीनीकरण ई – मित्र या स्वयं की एसएसओ आईडी के माध्यम से किया जा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Rajasthan Health Scheme : 

गौरतलाप की बात तो यह है कि कांग्रेस सरकार के समय शुरू किए गए इस योजना को लेकर बीमाधारी परिवारों में असमंजस थे की मौजूदा सरकार इसे किस रूप में आगे जारी रखेंगे । आपको बता दें कि हाल ही में पेश किए गए अंतरिम बजट में इस स्कीम का नाम भी बदल दिए गए थे । ऐसे में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं प्रदेश में पूर्व सरकार के समय संचालित स्कीम को एकाकृत कर स्कीम संचालित किया जा रहे हैं। आपको बता दें की स्कीम में अब आईपीडी के साथ डे- केयर पैकेज भी जोड़े गए हैं। ऐसे में राज्य के अन्य सभी परिवार 850 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम के आधार पर स्कीम में शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बिना अग्नि के साथ फेरे लिए और मंत्र उच्चारण के वैद्य नहीं मानी जाएगी शादी।

Rajasthan Health Scheme : योजना का दायरा

31 विशेषताओं के 1806 पैकेज

करीब 1700 सरकारी और निजी अस्पताल उपचार के लिए अधिकृत कॉकलियर इंप्लांट सहित बोनमैरो, किडनी, हॉर्ट, लीवर और लंग ट्रांसप्लांट के पैकेज भी शामिल हैं।

परदेस में एक पॉइंट 43 करोड़ परिवार इस योजना में पंजीकृत।

बता दें कि पंजीकृत परिवारों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के करीब 66.37 लाख और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर चयनित परिवारों के 2.86 करोड़ सदस्य शामिल है।

एएईसीसी, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम परिवार, लघु और सीमांत किसान संविदाकर्मी कोविद से निराश्रित परिवार और ईडब्ल्यूएस परिवार निशुल्क श्रेणी में है।

ये भी पढ़े >>>  Free Scooty Yojana :12वीं पास लड़कियों को मिलेंगे मुक्त स्कूटी ! जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का फायदा

Leave a Comment