Loan लेने वालों के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम, बैंक को जारी किए गए निर्देश।

Bank Loan : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शशिकांत दास जी के द्वारा MPC बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया। आपको बता दे कि आरबीआई के तरफ से लोन में प्रदर्शित लाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है। जितने भी लोन लेने वाले व्यक्ति हैं और लघु एवं मध्यम उद्यम (EMI) लोन लिए हुए हैं दोनों तरह के कर्जन के लिए KFS देना अनिवार्य होगा। आईए जानते हैं पूरी खबर।

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, RBI Bank Loan New Rules : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मैं अभी हाल ही में लोन लेने वालों के लिए एक अच्छी खबर सुनाई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी लोन लेने वाले व्यक्तिगत और लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) दोनों तरह के कर्जन के लिए उधर करता हूं को मुख्यत तथ्य विवरण (KFS) उपलब्ध करवाने का आदेश दिया है।

Table of Contents

RBI Bank Loan New Rules

आपको बता दे कि अभी तक KFS केवल वाणिज्य बैंकों द्वारा व्यक्तिगत उधार कर्ताओं को दिए गए Loan, आरबीआई नियमित संस्थाओं (आरई) द्वारा डिजिटल उधर और माइक्रोफाइनेंस (Microfinance) कर्ज के लिए जरूरी था। KFS में लोन समझौते की शर्तों के बारे में जानकारी होगी। जिसमें कुल ब्याज लागत भी शामिल है।

आरबीआई गवर्नर की तरफ से यह भी कहा गया कि KFS में ब्याज से जुड़ी समुचित जानकारी होगी जिसकी बदौलत लोन लेने वाले ग्राहक उचित निर्णय ले सकेंगे।

ये भी पढ़े >>> LIC Scheme : एलआईसी की इस स्कीम में रोजाना 45 रुपए के निवेश पर ,मिलेगा 25 लाख रुपए का लाभ

लोन में पारदर्शिता लाने के लिए RBI ने उठाया बड़ा कदम

आपको बता दे कि रिजर्व बैंक (RBI) गवर्नर शशिकांत दास जी की तरफ से कहा गया कि केंद्रीय बैंक ने विनियम इकाइयों द्वारा अधिक पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए हाल ही के दिनों में कई उपाय की घोषणा भी कियाहैं।

ऐसा ही एक उपाय यह है कि लोन (Loan) देने वाले को अपने ग्राहक (Customer) को सरल और समझने में आसान प्रारूप में लोन समझौता (Loan Agreement) के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी वाला एक (KFS) प्रदान किया जाए।

इसके अलावा गवर्नर के तरफ से यह भी कहां गया कि सोने की कीमत की जोखिम से बचाव के लिए भी नए विकल्पों की घोषणा किए हैं, जिसमें गिफ्ट सिटी के अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र IFSC में ओवर द काउंटर बाजार में सोने की कीमत को कम करने की अनुमति शामिल है।

ये भी पढ़े >>> RBI फिर से लॉन्च करने वाला है 1000 रुपए के नोट, सामने आई बड़ी रिपोर्ट, देखें पूरी खबर।

दास जी की तरफ से कहा गया कि IFSC में ओटीसी खंड में सोने की कीमत को उतार-चढ़ाव से बचने के लिए यह फैसला लिया गया है। केंद्रीय बैंक संबंधित निर्देश अलग से जारी किया जाएगा।

आरबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक ट्रेनिंग प्लेटफार्म (Electronic Trending Platform) के लिए नियमित ढांचे की समीक्षा का ऐलान किए हैं। RBI Governor के तरफ से यह भी कहा गया कि पिछले कुछ वर्षों में ऑनर्स शोर फॉरेक्स बाजार का ऑफशोर बाजार के साथ एकीकरण बढ़ा है। तकनीकी परिचय में उल्लेखनीय विकास हुआ है और उत्पाद विविधता में वृद्धि भी हुई है।

दास ने आधार से जुड़े पेमेंट सिस्टम (APS) की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाने के RBI के इरादे की भी घोषणा किए हैं। जिसका उपयोग 2023 में 37 करोड लोगों द्वारा किया गया था।

ये भी पढ़े >>> Savings Account : बैंक खाता धारकों के लिए खुशखबरी, अब बचत खाते पर भी उठाए FD जितना ब्याज, बस करना होगा यह काम।

Leave a Comment