RBI New Rules On Emi : बैंक अब नहीं छिपा सकेंगे लोन की छिपी शर्तें,अब कस्टमर को बताना ही पड़ेगा

 RBI New Rules On Emi : अगर आप किसी भी बैंक के कस्टमर हैं तो आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को अपने शब्दों में कहे थे। कि बैंक को और गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियां को एक अक्टूबर से लोन लेने वाले सभी कस्टमर को ब्याज और अन्य लागत समेत कर्ज समझौते के बारे में सभी जानकारी देने होंगे।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी को बता दें कि यह फैसला आरबीआई के दायरे में आने वाले वित्तीय संस्थानों के उत्पादों में पारदर्शिता बढ़ाने और सूचना की कमी को दूर करने के लिए गए हैं । ऐसे में इसे लोन लेने वाले कस्टमर सोच विचार कर वित्तीय निर्णय कर सकेंगे। आपको बता दें कि यह निर्देश आरबीआई के नियमन के दायरे में आने वाले सभी इकाइयों की तरफ से दिए जाने वाले खुदरा और एमएसएमई सावधि कर्ज के मामलों में लागू होंगे।

 RBI New Rules On Emi : नए ग्राहकों पर लागू होंगे

Table of Contents

आपको बता दें कि केएफएस सरल भाषा में कर्ज समझौते के मुख्य पर तथ्यो का विवरण होते हैं। ऐसे में यह लोन के लिए आवेदन करते समय ग्राहक को दिए जाते हैं । आपको बता दें कि आरबीआई के अनुसार 1 अक्टूबर 2024 को या उसके बाद स्वीकृत सभी नए खुदरा और एमएसएमई सवाधि कर्ज के मामले में दिशा निर्देश बिना किसी अपवाद के अक्षरश : पालन किए जाएंगे । इसमें मौजूदा ग्राहकों को दिए गए नए कर्ज भी शामिल हैं।

RBI New Rules On Emi : 

आपको बता दे कि आरबीआई ने अपने शब्दों में कहे हैं की वास्तविक आधार पर तृतीय- पक्ष सेवा प्रदाताओं की ओर से केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले संस्थाओं द्वारा कर्ज लेने वाले संस्थानों से वसूले गए बीमा और कानूनी शुल्क जैसी राशि भी वार्षिक प्रतिशत दर का हिस्सा होंगे। इसके बारे में अलग से खुलासा किए जाने चाहिए।

ये भी पढ़े >>> RBI Bank Working Days : बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका अब शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक का ऐलान

Leave a Comment