अब सस्ता फ्रिज, टीवी, वाशिंग मशीन और AC बेचेंगे मुकेश अंबानी, सुनते ही Samsung और LG के उड़ रहे है होश।

Reliance New Plan : भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी जी के द्वारा एक बड़ा फैसला बिजनेस प्लान को लेकर तैयार किया जा रहा है। मुकेश अंबानी अब टीवी, वाशिंग मशीन और AC बेचेंगे। आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

Reliance New Plan

ऊर्जा से लेकर फैशन तक, इंटरनेट से लेकर आटा-दाल तक रिलायंस का 1985000 करोड रुपए का कारोबार दिन पर दिन फैलता जा रहा है। आपको बता दे कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी एक और सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी में जुट गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस बिजनेस को लेकर बड़ा प्लान कर रहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज इलेक्ट्रॉनिक्स और होम एम्पलाइज (home amplashes) सेक्टर में एंट्री को तैयार कर रहा है।

रिलायंस नई सेक्टर में तहलका मचाने के कर रहा है तैयारी

आपको बता दे कि बीते साल ही रिलायंस कंज्यूमर ने मेड फॉर इंडिया कंज्यूमर गुड्स बेडस इंडिपेंडेंस को लांच कर दिया था। इसके बाद यह ब्रांड के तहत रिलायंस ने सस्ते आटा, दाल, चावल जैसे फूड प्रोडक्ट को भी बाजार में उतारा था। अब कंपनी सस्ते AC, फ्रिज और टीवी (TV) जैसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स (electronic) और Home एम्पलाइज बिजनेस (Business) में उतरने की तैयारी कर रहा है।

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज की योजना कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और होम अप्लायंस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों का वर्चस्व को खत्म करने की है। आपको बता दे की AC, TV, जैसे सेंगमेंट में LG, SAMSUNG, वर्लपूल, हायर, डाइकिन जैसे ब्रांड ने मार्केट कैप्चर कर रखा है। मुकेश अंबानी इस दबदबे को खत्म करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े >>> 1 मई से LPG गैस सिलेंडर से लेकर बैंकों के बदल जाएगा नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, देखें क्या-क्या बदलेगा।

सस्ता मिलेगा रिलायंस का प्रोडक्ट

आपको तो पता होगा ही की रिलायंस का जब भी कोई प्रोडक्ट आता है तो मार्केट में बहुत सस्ता बिकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि इसका नेटवर्क का विशाल होना। माना जा रहा है कि कंपनी की तरफ से आने वाले प्रोडक्ट को डिजिटल स्टोर्स के साथ-साथ इंडिपेंडेंस डीलरों, रीजनल रिटेल चेन, अमेजॉन, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स बड़ी वेबसाइटों पर बेच सकेगी। रिलायंस के पास जिओ मार्ट (Jio Mart), रिलायंस स्टोर जैसे कई विकल्प भी मौजूद है।

ऐसा भी माना जा रहा है कि रिलायंस wyzr के प्रोडक्ट्स एलजी सैमसंग और वर्लपूल जैसे ब्रांड की तुलना में काफी सस्ता होगा। इसके साथ ही रिलायंस सस्ते और किफायती दामों पर अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर उसे सेक्टर में दबदबा हासिल करने में माहिर है। चाहे जिओ की लॉन्चिंग हो चाहे जिओ सिनेमा की सस्ते और फ्री ऑफर के दम पर इन्होंने टेलीकॉम और इंटरनेट मार्केट में भी कब्जा कर रखा है। सस्ती और फ्री ऑफर में लोगों को रिलायंस अपनी और आकर्षित करना बखूबी जानता है।

ये भी पढ़े >>> Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे बुक कर सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

Leave a Comment