RTE Admission 2024 : आरटीई में फ्री एडमिशन से हो रहे हैं लाखों छात्र वंचित, सरकार के नए नियम के जाल में फंसे लाखों बच्चे।

RTE Admission 2024 : अगर आप भी अपने बच्चों का RTE में एडमिशन करवाने के लिए सोच रहे हैं तो सरकार के द्वारा नई गाइडलाइंस को आपको जान लेना अति आवश्यक है। अगर आप भी अपने बच्चों के लिए फ्री में एडमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई किए हैं तो आपके बच्चे भी फ्री एडमिशन लेने से वंचित हो सकते हैं आईए जानते हैं कैसे?

WhatsApp Group Join Now

RTE Admission 2024

आपको बता दे की प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत प्रवेश प्रक्रिया लगातार जारी है। लेकिन वही इस बार नई शिक्षा नीति के तहत नए नियम में बदलाव किए गए हैं। नई नियमावली से विभाग की परेशानी बढ़ गई है। यह नियम बच्चों की उम्र से जुड़ा हुआ है। आरती के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया 3 अप्रैल से शुरू हो गई थी जिसका अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। तकरीबन 40000 प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क कोटे में 4 लाख सिम अभी उपलब्ध है।

सरकार के द्वारा योजनाएं जनता को राहत देने के लिए होता है। लेकिन शिक्षा विभाग के तरफ से निशुल्क शिक्षा नियमावली योजना कागजी योजना बनाकर रह गई है। शिक्षा विभाग की ओर से इसमें उम्र के नियम को लेकर अभिभावकों को सामने परेशानी खड़ी कर दी है। हालांकि चुनाव के चलते दस्तावेज को बनाने में कोई देरी के कारण विभाग ने आवेदन की तिथि को 8 दिन तक बढ़ा दिया है लेकिन उम्र नियम से ही अभिभावक परेशान नजर आ रहे हैं।

RTE में एडमिशन के लिए आयु सीमा 31 जुलाई 2024 रखी गई है।

आपको बता दे की उम्र के नए नियम के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश की इच्छुक बच्चों की आयु गणनाश की तारीख में बदलाव कर दिया गया है। नई संशोधित नियमों के तहत अब नर्सरी कक्षा में प्रवेश के लिए आयु सीमा 3 वर्ष से अधिक और 4 वर्ष से कम होना आवश्यक हो गया है। वहीं पहली कक्षा में प्रवेश के लिए उम्र 6 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 7 वर्ष से कम होनी चाहिए। वहीं निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए छात्र एवं छात्राओं का न्यूनतम और अधिकतम आयु के लिए 31 जुलाई 2024 की डेट लाइन को तय कर दिया गया है।

पिछले साल 2023 में आयु गणना मार्च तक रखी गई थी।

अभिभावकों के द्वारा जब इस विषय में बात किया गया तो उनका कहना है कि यह नियम के कारण 1 अप्रैल 2020 से 30 जुलाई 2020 के बीच जन्म लेने वाले बच्चों का निशुल्क शिक्षा अधिकार नियम के तहत फ्री में एडमिशन नहीं हो पा रहा है। इसके बाद पिछले साल आयु गाना मार्च 2023 रखी गई थी वहीं इस बार जुलाई 2024 कर दिया गया है इस नियम के चलते पिछले साल लाखों बच्चे आयु कम होने के चलते प्रवेश नहीं ले पाए थे और इस बार भी बच्चे की उम्र अधिक होने के कारण आवेदन नहीं हो पा रहा है।

RTE में एडमिशन के लिए 4 लाख सीटे और आवेदन केवल 1.5 लाख

शिक्षा विभाग के अनुसार 40000 निजी स्कूलों में निशुल्क पोते में चार लाख सिम मौजूद हैं लेकिन अभी तक आवेदन मात्र सिर्फ 1.5 लाख के आसपास हुए हैं। उम्र के नियम के परिवर्तन के चलते लाखों अभिव्यवाद अपने बच्चों के एडमिशन फॉर्म को अप्लाई कर नहीं पा रहे हैं। लेकिन इस पूरे मसले पर शिक्षा विभाग का तर्क है कि नियम नई शिक्षा नीति के तहत बनाए गए हैं इसमें वह कुछ नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> RTE Admission 2024 New Guidelines : आरटीई में नर्सरी और पहली कक्षा में एडमिशन के लिए जारी हुआ नया गाइडलाइन।

Leave a Comment