Rules Change From 1st April 2024 : बदल जाएगा यह नियम 1 अप्रैल 2024 से,जानिए इससे आपकी जेब पर क्या होगा असर

Rules Change From 1st April 2024 :  अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आप सभी को बता दें कि एक अप्रैल 2024 से नए वित्तीय वर्ष प्रारंभ होने जा रहे हैं। ऐसे में हर वर्ष नई वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ कई आम बदलाव किया जाता है । जिसका असर आम लोगों की जेब पर पढ़ते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि 1 अप्रैल से ऐसे ही कई नियम लागू होने वाले हैं। बता दे कि इसमें ईपीएफओ फास्टैग और आरबीआई क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियम शामिल किया गया है।

WhatsApp Group Join Now

Rules Change From 1st April 2024 :  ईपीएफओ

आपको बता दें कि 1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से एक नया नियम लागू किया जा सकते हैं । ऐसे में इस नए नियम के तहत जैसे ही ईपीएफओ खाताधारक अपनी नौकरी बदलेंगे इसमें उनका पुराना पीएफ बैलेंस नया खाता में ट्रांसफर हो जाएंगे। इसका लाभ यह है होंगे की नौकरी बदलने पर आपको अपने पुराने पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी यह ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएंगे।

Rules Change From 1st April 2024 :  एनपीएस

बता दे 1 अप्रैल 2024 से नेशनल पेंशन सिस्टम की लॉगिन प्रक्रिया में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। ऐसे में अगले महीने से पीएफआरडीए द्वारा टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू किया जा रहे हैं । इसके बाद कोई भी एनपीएस धारक आधार आधारित ओटीपी के जरिए ही एनपीएस में लॉगिन कर सकेंगे।

Rules Change From 1st April 2024 :  नई कर व्यवस्था

आपको बता दें कि 1 अप्रैल 2024 से नई कर व्यवस्था डिफॉल्ट कर व्यवस्था के रूप में लागू होने जा रहे हैं। एसएमएस का मतलब यह है कि यदि आप कर दाखिला करते समय पुराने कर व्यवस्था का चयन नहीं करते हैं तो 1 अप्रैल से नई कर व्यवस्था संचालित रूप से चुना जाएगा।

Rules Change From 1st April 2024 : एसबीआई क्रेडिट कार्ड

आपको बता दें कि एसबीआई कार्ड की ओर से क्रेडिट कार्ड के नियमों में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं । ऐसे में नया नियम के तहत आप सभी एसबीआई क्रेडिट कार्ड से किराया भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा। ऐसे में आपको बता दें कि कुछ क्रेडिट कार्ड में या बदलाव 1 अप्रैल 2024 से और कुछ क्रेडिट कार्ड में या बदलाव 15 अप्रैल 2024 से लागू होने जा रहे हैं।

Rules Change From 1st April 2024 : फास्टैग

बता दे की अगर आपने 31 मार्च 2024 तक अपने फास्टैग की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं किए हैं तो 1 अप्रैल से फास्टैग के नियमों में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। ऐसे में अगर आपने भी 31 मार्च 2024 तक अगर फास्ट्रेक की केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करवाते हैं तो एक अप्रैल से आपका फास्ट टैग काम करना बंद कर देगा।

ये भी पढ़े >>> Bihar Board Matric Result 2024 : आज जारी हो सकता है बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट , जानिए पूरी रिपोर्ट

Leave a Comment