दो से अधिक बच्चे हैं तो नहीं मिलेगा Sarkari Naukri, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला।

Sarkari Naukri Supreme Court News : सुप्रीम कोर्ट के तरफ से एक बड़ा अहम फैसला सुनाया गया है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के द्वारा एक State Government के इस फैसले पर मोहर लगाया गया। अगर आपके दो से अधिक बच्चों (Children)  वाले माता-पिता को सरकारी नौकरी (Government Job)  नहीं मिलेगी। हालांकि यह फैसला पूरे भारत देश के लिए नहीं है। यह सिर्फ एक राज्य (State) में नियम लागू हुए हैं। आईए जानते हैं वह कौन सा राज्य है जहां पर दो से अधिक बच्चों वाले माता-पिता को सरकारी नौकरी (Government Job) नहीं मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now

Sarkari Naukri Supreme Court News

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्याय मूर्ति सूर्यकांत, न्यायमूर्ति दीपंकर दत्ता और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथ की पीठ ने पूर्व सैनिक रामलाल जाट द्वारा दायर अपील को खारिज कर दिया। वह साल 2017 में सेवा से रिटायर हो गए थे।

इसके बाद वह इस अपील को खारिज करने के साथ ही सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से इस बात की मंजूरी मिल चुकी है की दो से अधिक बच्चों वाले कैंडिडेट जो सरकारी नौकरी (Sarkari Naukari) की तलाश में है उनके लिए यह एक बड़ा झटका है।

आपको बता दे कि लगभग 21 साल पहले सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने पंचायत चुनाव के लिए इस नीति को अनिवार्य कर दिया था। यानी अभी पंचायत चुनाव लड़ने वाली उम्मीदवार के लिए भी दो बच्चों वाला नियम लागू है। लेकिन अब पंचायत उम्मीदवारों के साथ-साथ सरकारी नौकरी के लिए भी दो बच्चों की नीति अनिवार्य कर दी गई है।

 ये भी पढ़े >>> LIC पॉलिसी रखने वालों के लिए कंपनी ने जारी किया जरूरी अलर्ट।

राजस्थान सरकार ने लागू किया New Rules

आपको बता दे की राजस्थान (Rajasthan) में पंचायत चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के साथ-साथ अब सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए भी दो बच्चों की नीति अनिवार्य कर दी है। दो से ज्यादा बच्चे रहने पर सरकारी नौकरी नहीं। सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार के इस नियम को सही माना है। और इस पर मोहर लगाया गया है।

ये भी पढ़े >>> शिक्षा विभाग का एक और ऐतिहासिक कदम, स्कूलों में अब से बदल जाएंगे नियम, देखें पूरी जानकारी।

Leave a Comment