SBI की जबरदस्त स्कीम, 400 दिन की एफडी पर मिल रहा है 7.6 प्रतिशत ब्याज, इस तारीख तक उठाएं फायदा।

SBI Amrit Kalash FD Scheme : सभी लोग अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचाकर कहीं इन्वेस्ट करना चाहते हैं। जहां उनका पैसा सुरक्षित रह सके और अच्छा रिटर्न मिल सके। वहीं बीते कुछ साल में सबसे सुरक्षित निवेश और शानदार रिटर्न के मामले में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी की FD Scheme लोगों के बीच खास लोकप्रिय है। क्योंकि तमाम ऐसे बैंक हैं जहां पर ग्राहकों को ज्यादा फायदा देने के लिए ब्याज दर में बढ़ोतरी कर रखा है। वही नई-नई एफडी स्कीम भी लॉन्च किया गया है। ऐसे ही FD Scheme स्टेट बैंक के लोगों को दे रहा है। स्टेट बैंक की अमृत कलश स्कीम, जो सबसे ज्यादा निवेशकों के लिए शानदार बना हुआ है। यह ब्याज दर शानदार ऑफर कर रही है। 400 देने के लिए निवेश पर कितना आपको ब्याज मिलता है आईए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now

SBI Amrit Kalash FD Scheme

स्टेट बैंक के तरफ से 12 अप्रैल 2023 को लांच किया गया अमृत कलश एफडी स्कीम लोगों को खूब भा रहा है। और इस स्पेशल स्कीम में लोकप्रियता को देखते हुए बैंक के इसकी डेट लाइन को आए दिन आगे बढ़ा रहा है। अब इसे एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया गया है। एसबीआई के अमृत कलश एफडी स्कीम की लास्ट तारीख 30 सितंबर 2024 तक कर दिया गया है। यानी कि निवेश को 6 महीने तक और इस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में पैसे लगाकर खूब फायदा उठा सकते हैं। इस एफडी स्कीम को लोकप्रियता किस कदर है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि बैक ने लगातार चौथी बार इसकी डेडलाइन को बढ़ाया है।

400 दिनों के लिए लगाना होता है पैसा

12 अप्रैल 2023 को लॉन्च किए जाने के बाद इस अमृत कलश एफडी स्कीम की पहली डेडलाइन 23 जून 2023 को बढ़कर 15 अगस्त 2023 किया गया था। इसके बाद फिर से एसबीआई के तरफ से ऐलान किया गया कि यह स्कीम को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2023 के लिए लागू कर दिया गया है। नया साल शुरू होने से पहले ही इसकी डेड लाइन में एक बार फिर से इजाफा करते हुए 31 मार्च 2024 तक बढ़ाया गया। अब एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट के हिसाब से इसमें निवेश करने के लिए अंतिम तारीख 30 सितंबर 2024 तक है।

ये भी पढ़े >>> ICICI Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा खुशखबरी ! अप्रैल में दूसरी बार FD पर किया ब्याज दर में इजाफा।

एसबीआई के इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को मिलता है जबरदस्त ब्याज

आपको बता दे की SBI Amrit Kalash FD Scheme में निवेश करने पर बैंक की तरफ से जबरदस्त ब्याज मिलता है। वही आम ग्राहकों को ब्याज दर 7.1% मिलता है। जबकि इसके अलावा सीनियर सिटीजन को एसबीआई बैंक के तरफ से अमृत कलश स्कीम में निवेश करने पर 7.6% का ब्याज मिलता है। इस स्कीम पर मैच्योरिटी ब्याज, टीडीएस काटकर ग्राहकों के खाते में जमा किया जाता है। टीडीएस इनकम टैक्स के अधिनियम के तहत लागू दर पर लगाया जाता है। अमृत कलश एचडी में निवेशक 2 करोड रुपए तक इन्वेस्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा स्टेट बैंक की इस स्कीम में समय से पहले पैसे निकालने का प्रावधान भी है। यानी कि अगर आप मैच्योरिटी से अपनी जमा रकम को निकलते हैं तो बैंक के अनुसार अमृत कलश FD में निवेश करने के लिए अलग से प्रोडक्ट कोई कोई जरूरत नहीं होती है। इसमें आप योन बैंकिंग एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : इन लड़कियों को केंद्र सरकार दे रहे हैं 2 लाख रुपए की राशि, तुरंत उठाएं लाभ, जाने कैसे

इस प्रकार आसानी से खुलवा सकते हैं अमृत कलश का अकाउंट

अमृत कलश एफडी स्कीम के तहत खाता धारक अपने ब्याज को मासिक, तिमाही, छमाही और पूरे साल के आधार पर ले सकते हैं। टीडीएस से काटा गया ब्याज ग्राहक के खाते में जमा होता है। आप आयकर आईटी नियम के अनुसार टैक्स कटौती की छूट का अनुरोध करने के लिए फॉर्म 15G, 15H का उपयोग कर सकते हैं।

स्कीम के तहत 19 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिक अपना खाता खुलवा सकते हैं। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड, आइडेंटी प्रूफ, Age आइडेंटिटी प्रूफ, इनकम प्रूफ बेड मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और ईमेल आईडी की जरूरत होती है। ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए आपको एसबीआई ब्रांच में जाना होता है।

ये भी पढ़े >>> Airtel Recharge Plan : एयरटेल लेकर आया नया रिचार्ज प्लान, ₹79 में मिलेगा यह लाभ।

Leave a Comment