School Holiday : बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी फिर भी मॉर्निंग नहीं होंगे स्कूल, इस दिन से होगा गर्मी की छुट्टी

School Holiday : अगर आप भी स्कूलों में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट्स आपको बता दें कि बिहार शिक्षा मंत्री ने भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार स्कूलों को मॉर्निंग शिफ्ट में चलने का फैसला नहीं लिए हैं। ऐसे में हर वर्ष की तरह 1 अप्रैल से भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों के समय में बदलाव किए जाते थे। लेकिन इस वर्ष ना प्राथमिक से विद्यालयों में समय में बदलाव किया गया और ना ही उच्च माध्यमिक विद्यालयों में समय में बादलाव किया गया है। यानि कहने का मतलब हमारा यह है कि पहले जैसे स्कूल का समय था यानी 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक वही समय में स्कूल अभी भी निर्धारित किया जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में स्कूल के विद्यार्थी भीषण गर्मी के प्रकोप के कारण विद्यालयों में समय में परिवर्तन नहीं करने के कारण स्टूडेंट परेशान हो रहे हैं और वह मांग कर रहे हैं कि विद्यालय के समय में परिवर्तन किया जाए या फिर गर्मी की छुट्टी किया जाए।

School Holiday : 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी हुई घोषित

Table of Contents

सभी स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट की मांग के बाद शिक्षा विभाग द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। जिनके अनुसार 15 अप्रैल से 15 में तक गर्मी की छुट्टी रहेंगे । हालांकि इस दौरान विद्यालय पूरी तरह से बंद नहीं होंगे शिक्षकों को हर रोज स्कूल आने होगी और गर्मी की छुट्टी के दौरान नियमित कक्षाएं स्थगित रहेंगे । इस समय का उपयोग मिशन दक्ष कार्यक्रम के तहत कमजोर छात्रों के लिए विशेष कक्षाएं चलाने और विद्यालयों के निरक्षण में किए जाएंगे। निरीक्षण रिपोर्ट हर दिन शिक्षा विभाग को सौंपी जानी चाहिए।

बिहार में स्कूलों की टाइमिंग में हुआ बदलाव, यहाँ से देखे लेटेस्ट अपडेट 

School Holiday : गर्मी की छुट्टी के बाद संभावित समय परिवर्तन

आप सभी को बता दें कि फिलहाल 14 अप्रैल तक विद्यालयों का यही समय सारणी लागू रहेंगे । शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किए हैं कि ग्रीष्मवकाश के बाद अगर तापमान बहुत ज्यादा बढ़ाते हैं तो स्कूल के समय में फिर से बदलाव किए जा सकते हैं।

School Holiday : अभिभावको और शिक्षकों को सलाह

भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए सभी अभिभावकों को सलाह दिए जाते हैं कि वह अपने बच्चे को ढीले और सुती कपड़े पहनाए और साथ ही उन्हें पानी की बोतल भी दे। शिक्षकों को कक्षाओं के दौरान स्टूडेंट को हाइड्रेटेड रहने के लिए प्रोत्साहित करने चाहिए और उन्हें गर्मी से बचाव के उपायो के बारे में बताने चाहिए।

ये भी पढ़े >>> Bihar School Time Change : बिहार के स्कूलों के समय में बड़ा बदलाव, अब इस समय में खुलेगा स्कूल।

Leave a Comment