School Holiday 2024 : सभी स्टूडेंट को हुआ बल्ले बल्ले , गर्मियों की छुट्टियां घोषित, कितने दिन रहेंगे स्कूल बंद

School Holiday 2024 :  अगर आप भी स्कूलों में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए राहत भरी खबर निकलकर आ रही है। ऐसे में आपको बता दें कि बढ़ते गर्मी को देखते हुए कई राज्यों ने विद्यालयों के समय बदल दिए हैं साथ ही भीषण गर्मी को देखते हुए छुट्टी का भी ऐलान कर दिए हैं। आपको बता दें कि राज्य सरकार द्वारा जारी कैलेंडर के मुताबिक किसी राज्य में अप्रैल से गर्मी की छुट्टी हो रहे हैं तो किसी राज्य में मई में गर्मी की छुट्टी हो रहे हैं । ऐसे में इस दौरान कहीं एक महीने तो कहीं डेढ़ महीने तक स्कूलों को बंद किया जा रहे हैं गर्मी के कारण हालांकि शिक्षकों को स्कूल आना होगा। ऐसे में लिए जानते हैं किस राज्य में कब-कब तक रहेगा स्कूल बंद।

WhatsApp Group Join Now

School Holiday 2024 :  बिहार में विद्यालयों का समय में हुआ परिवर्तन गर्मी की छुट्टी भी हुई घोषित

आपको बता दें कि बिहार राज्य में बढ़ते गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों के समय मैं परिवर्तन को लेकर पत्र जारी किए हैं। इसमें कहे गए हैं कि सरकारी विद्यालयों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी रहेंगे और छुट्टी के दौरान कक्षा 9वीं, 11वीं,12वीं की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट के लिए स्कूल परिसर में स्पेशल क्लास चलाए जाएंगे।

इसका समय सुबह 8:00 से 10:00 तक निर्धारित किए गए हैं। आपको बता दें कि इस दौरान सभी शिक्षक सुबह 8:00 बजे के पूर्व विद्यालय में आएंगे और विशेष कक्षा संचालन उपरांत विद्यालय से प्रस्थान करेंगे।

School Holiday 2024 :  वाराणसी में भी स्कूलों का समय में हुआ परिवर्तन

आप सभी को बता दें कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी स्कूलों का समय में परिवर्तन किए गए हैं । ऐसे में बेसिक शिक्षा विभाग ने कक्षा एक से आठ तक के स्कूलों के समय में परिवर्तन किए हैं । आपको बता दें कि 10 अप्रैल से जिले के सभी परिषदीय सीबीएसई यूपी बोर्ड आईसीएसई व मान्यता प्राप्त और सहायता प्राप्त विद्यालय सुबह 7:30 से 12:30 तक संचालित किए थे। ऐसे में आपको बता दें कि यह व्यवस्था गर्मी की छुट्टी होने तक लागू रहेंगे।

आपको बता दे कि इस बार उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां 41 दिन के लिए होने वाली है ऐसे में गर्मी की छुट्टी का आगाज 21 मई 2024 से होंगे जो की 30 जून 2024 तक चलेंगे।

ये भी पढ़े >>> KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय बाल वाटिका में यह गलती पर नहीं होगा बच्चों का एडमिशन, यहां पर है पूरी जानकारी।

School Holiday 2024 : कश्मीर में भी विद्यालय के समय में हुआ परिवर्तन

आपको बता दें कि कश्मीर में भी स्कूल के समय में परिवर्तन किए गए हैं। ऐसे में डायरेक्टरेट स्कूल एजुकेशन कश्मीर ने सोमवार को यानी 12 अप्रैल से कश्मीर डिविजन के लिए स्कूल का समय बदल दिए थे। इसके तहत श्रीनगर पालिका सीमा के अंतर्गत आने वाले स्कूलों का समय सुबह 9:00 से दोपहर 3:00 बजे तक होंगे। वहीं कहां गया है कि श्रीनगर पालिका सीमा से बाहर के और कश्मीर संगभाग के अन्य जिलों के स्कूलों को समय सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक होंगे।

School Holiday 2024 : पश्चिम बंगाल में भी हुई स्कूलों में गर्मी की छुट्टी

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में वर्ष 2024 में स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां 6 में से शुरू होंगे और वही 2 जून तक चलेंगे। ऐसे में इसमें सार्वजनिक छुट्टियों और रविवार को छोड़कर कल 22 दिनों की छुट्टियां शामिल है। इस अवधि में स्कूल बंद रहेंगे जिससे स्टूडेंट और शिक्षकों को आराम करने का पर्याप्त समय मिलेंगे।

School Holiday 2024 : 

और वहीं कुचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी जिलों के शिक्षण संस्थान 16 अप्रैल से 20 अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसी तरह दार्जिलिंग ,कालिमपोंग ,उत्तर दिनजयपुर और दक्षिण दिनाजपुर जैसे जिलों में 24 अप्रैल से 27 अप्रैल तक स्कूल बंद रहेंगे । इन निर्धारित अवधीयों के दौरान सभी शैक्षणिक गतिविधियां बंद रहेंगे।

ये भी पढ़े >>> Summer Special Train : गर्मियों की छुट्टी में रेलवे ने शुरू किया 10 जोड़ी समर स्पेशल ट्रेन, अब सफर में आराम ही आराम।

Leave a Comment