School Holidays :100 से अधिक दिनों तक इस राज्य में स्कूल रहेंगे बंद , जाने इस अप्रैल महीने में कब- कब मिलेगा छुट्टियां

School Holidays : अगर आप भी स्कूल में पढ़ाई करते हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी की खबर निकल कर आ रहा है। ऐसे में आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि ज्यादातर राज्यों की फाइनल बोर्ड परीक्षाएं लगभग समाप्त होने के साथ अप्रैल में एक नया शैक्षणिक सेशन शुरू होने वाले हैं। वही आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि अप्रैल में कुछ स्थानीय त्योहारों के कारण कुछ छुट्टियां भी शामिल है तो आईए जानते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी स्टूडेंट्स को बता देंगे कैलेंडर से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार को ईद है लेकिन अगर एक रात पहले चांद नहीं दिखाई देता है तो त्यौहार की तारीख आगे बढ़कर शुक्रवार 12 अप्रैल कर दिया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो स्टूडेंट को 12 ,13 और 14 अप्रैल (रविवार) को एक लंबी छुट्टी मिलेंगे।

KVS Admission 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन को लेकर नया नोटिस जारी, देखें नया नोटिस।

School Holidays :

बता दें कि 14 अप्रैल रविवार को अंबेडकर जयंती और 21 अप्रैल (रविवार) को महावीर जयंती होने के कारण सभी स्कूल बंद रहेंगे । इसके अलावा साथ और 28 अप्रैल को रविवार को स्कूल भी बंद रहेगा और कई राज्यों में स्कूल शनिवार को भी बंद रहता है।

वहीं दूसरी ओर बोर्ड परीक्षा के स्टूडेंट बेसब्री से रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे हैं । ऐसे में सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि उत्तर प्रदेश के द्वारा जल्दी यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड द्वारा इस वर्ष 2024 में रिजल्ट 15 अप्रैल 2024 को जारी होने की संभावना है।

आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि इसी बीच कई स्कूलों मई महीने में गर्मी की छुट्टियां घोषित करेंगे तो वही दिल्ली के स्कूल कैलेंडर 2024 के अनुसार गर्मी की छुट्टियां 11 मई से शुरू होंगे । और 30 जून को समाप्त होंगे हालांकि स्कूल के शिक्षक को 28 जून से 30 जून 2024 तक स्कूलों में आने होंगे और काम करने होंगे।

School Holidays :

दरअसल आपको बता दें कि शरद ऋतु की छुट्टियां 19 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक होंगे और विंटर की छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी 2025 तक होंगे । यानी साल 2024 में उत्तर प्रदेश में स्कूल 100 दिनों से अधिक तक बंद रहेंगे। आपको बता दें कि राज्य के स्कूलों में 41 दिनों के लिए ग्रीष्मकालीन छुट्टियां रहेंगे । ऐसे में यह 21 मई से शुरू होकर 30 जून तक चलेंगे।

ये भी पढ़े >>> Bihar Government School : बिहार सरकारी स्कूलों में गर्मी की छूटी में भी चलेगी क्लास।

Leave a Comment