UP Bijli Bill : किसानों को बिजली विभाग ने दिए बहुत बड़ी राहत, अब मुक्त बिजली प्राप्त करने के लिए करना होगा यह काम

UP Bijli Bill : अगर आप भी उत्तर प्रदेश की किसान है तो आप सभी किसान भाइयों को बिजली विभाग द्वारा बहुत ही बड़ी राहत दिया गया है। ऐसे में आप सभी को बता दें कि आर्थिक रूप से कमजोर किसान भाइयों को बिजली विभाग ने बिजली बिल के ब्याज को माफ करने का ऐलान किए हैं।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि एकमुश्त के साथ ही तीन किस्तों में बिजली बिल का भुगतान किया जा सकता है। ऐसे में जो भी किसान मुक्त बिजली लेने के लिए इच्छुक है तो उन सभी किसान भाइयों को बता दें कि मुक्त बिजली लेने से पहले आप सभी किसान भाइयों को पहले तो बकाया बिजली बिल जमा करना पड़ेगा। इसके बाद उन्हें मानक पर ही उन्हें बिजली का उपभोग करने होंगे।

UP Bijli Bill :

Table of Contents

आपको बता दें कि गाइडलाइन के अनुसार एक हार्स पावर की क्षमता के नलकूप को 140 यूनिट बिजली मुक्त में दिया जाएगा । अगर आप इससे ज्यादा बिजली का उपयोग करते हैं तो आपको पूरा बिजली बिल देना होगा।

बता दे कि जिले के 26654 नलकूप किसान भाई है उन्होंने 165 करोड़ बिजली बिल का बकाया राशि है। ऐसे में आपको बता दें कि 31 मार्च 2024 निजी नलकूप किसानों को मुक्त बिजली देने का आदेश शासन द्वारा किया गया है । ऐसे में आपको बता दें कि 31 मार्च 2024 तक के बकाया बिजली बिल भुगतान अनिवार्य रूप से करने होंगे।

UP Bijli Bill :

जो भी किसान बिजली का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो वे सभी किसान बिजली विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बिजली कनेक्शन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं । इसके अलावा जन सेवा केंद्र और बिजली ऑफिस में भी जाकर आप कलेक्शन लेने के साथ बिजली बिल के ब्याज पर मिलने वाली छूट की भी जानकारी ले सकते हैं।

आपको बता दें कि पंजीयन के समय मूल बकाए की 30 फ़ीसदी धनराशि जमा करने होंगे एक मुफ्त बिजली बिल जमा करने पर 100 फ़ीसदी की छूट मिलेगा । ऐसे में बता दें कि 3 महीने वाले किस्तों में जमा करने पर 90 और 6 महीने वाले किस्तों पर 80 फ़ीसदी की छूट मिलेगा।

बता दे की अधीक्षन अभियंता सत्यपाल से मिली जानकारी के मुताबिक नलकूप किसान बकाया बिल का भुगतान करके इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder New Price : 1 अप्रैल से एलपीजी गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की छूट, जानिए पूरी जानकारी

Leave a Comment