UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट पर बड़ा अपडेट, कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 20 अप्रैल तक आने की उम्मीद।

UP Board Result 2024 : अगर आप भी यूपी बोर्ड के स्टूडेंट हैं और आप भी इस वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का एग्जाम दिए हैं तो आप सभी स्टूडेंट के लिए यूपी बोर्ड द्वारा बहुत ही बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है। ऐसे में क्या है अपडेट या जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें ताकि आपको पूरी जानकारी विस्तार से पता चल सके।

WhatsApp Group Join Now

UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट कब आएगा

अगर आप भी यूपी बोर्ड के स्टूडेंट है और आप भी इस वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का एग्जाम दिए हैं और अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो ऐसे में आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट 20. 4.2024 से 25 .4. 2024 तक किसी भी दिन यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर आने की उम्मीद है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट अपने-अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो वो यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपना अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड एग्जाम में इस वर्ष कितने स्टूडेंट शामिल हुए थे

अगर आप भी यूपी बोर्ड के स्टूडेंट है तो आप सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक के एग्जाम में इस वर्ष कुल स्टूडेंट 53 लाख से अधिक शामिल हुए थे। और वे अब अपने-अपने रिजल्ट को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं । तो ऐसे में आप सभी स्टूडेंट्स को बता दे कि अब कुछ ही दिनों के भीतर आपका बेसब्री से इंतजार समाप्त होने वाला है। क्योंकि यूपी बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट 20 .4. 2024 से 25 .4 . 2024 तक किसी भी दिन यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा इस वर्ष गोपियों का मूल्यांकन 16 मार्च 2024 से 31 मार्च 2024 तक किया गया था जो सफलतापूर्वक पूर्ण हो गए हैं। ऐसे में आपको बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटर रिजल्ट का लिंक तैयार हो चुका है ऐसे में बस कुछ ही दिनों के भीतर यानी 20.4.24 से 25. 4. 2024 तक यूपी बोर्ड द्वारा इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करने की उम्मीद है।

UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट कैसे चेक करें

  • अगर आप भी इस वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा दिए हैं तो आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट को लेकर आज ऑफिशल नोटिस किसी भी समय जारी कर सकते हैं।
  • ऐसे में जो भी स्टूडेंट यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए पूरी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़कर अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • अगर आप यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप सभी स्टूडेंट को यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट(up msp .edu .in) पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आप सभी स्टूडेंट्स को दसवीं और बारहवीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक दिखेंगे।
  • अब आप सभी स्टूडेंट इस लिंक पर क्लिक करें और आप अपना रोल नंबर यहां सबमिट करें।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • आपको बता दें कि रिजल्ट दिखे जाने के बाद इसे भविष्य के लिए प्रिंट आउट यह स्क्रीनशॉट लेकर जरूर रख ले।

ये भी पढ़े >>> School Holiday 2024 : सभी स्टूडेंट को हुआ बल्ले बल्ले , गर्मियों की छुट्टियां घोषित, कितने दिन रहेंगे स्कूल बंद

UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट की घोषणा के बाद स्क्रुटनी का भी मिलेगा मौका

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं रिजल्ट घोषित करने के बाद आप सभी लोग अपने-अपने रिजल्ट को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं। ऐसे में जिस किसी स्टूडेंट का रिजल्ट किन्ही एक विषय में फेल होने के कारण उनका रिजल्ट जारी नहीं हुआ है तो ऐसे में आप सभी स्टूडेंट को परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इस बार आप सभी स्टूडेंट को स्कूटनी भी मौका मिलेगा।

बता दें कि स्क्रुटनी का मतलब यह है कि आप जो भी विषय में फेल हुए हैं और उस विषय में फेल होने के कारण आपका रिजल्ट पेंडिंग में पड़ा हुआ है । तो आप उस विषय का एग्जाम देकर उस विषय में अच्छे नंबर लाकर अपना रिजल्ट पा सकते हैं।

आपको बता दें की स्क्रुटनी का एग्जाम देने से आपका जो विद्यार्थी इंटर का एग्जाम दिए हैं। उन विद्यार्थी का समय दो वर्ष बचेगा और जो विद्यार्थी मैट्रिक का एग्जाम दिए हैं उन विद्यार्थी का समय एक वर्ष बचेगा।

ये भी पढ़े >>> KVS Admission Selection List 2024 : केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन के लिए पहली सिलेक्शन लिस्ट जारी, इस प्रकार कर सकेंगे चेक।

Leave a Comment