UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट को लेकर पोर्टल तैयार, कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस दिन तक।

UP Board Result 2024 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तरफ से कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर एक बड़ी खबर देखने को मिल रही है। आपको बता दे की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट वर्ष 2024 की परीक्षा 12 दिन में संपन्न उत्तर प्रदेश बोर्ड के द्वारा करवाया गया था। यूपी बोर्ड रिजल्ट 2024 को लेकर पोर्टल को तैयार कर लिया गया है आईए जानते हैं यूपी बोर्ड का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट को लेकर ताजा अपडेट क्या है?

WhatsApp Group Join Now

UP Board Result 2024

आपको बता दे की हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट वर्ष 2024 की परीक्षा 12 दिन में संपन्न करने के बाद मूल्यांकन भी इतने दिन में ही कर कर उत्तर प्रदेश बोर्ड इस बार रिकॉर्ड बना चुका है।

उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 55 लाख 23308 परीक्षार्थी पंजीकृत करवाए थे। इसमें से 324008 छात्र एवं छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दिया है। इस तरह कुल मिलाकर 5199300 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 22 फरवरी से शुरू हुई परीक्षा 12 कार्य दिवस में 9 मार्च को संपन्न करवाया गया था।

वही विद्यार्थी लगातार इंतजार कर रहे हैं कि यूपी बोर्ड कब कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा फल जारी करेगा। आप सभी को बता दे की बोर्ड के तरफ से कक्षा दसवीं और 12वीं का रिजल्ट (UP Board 10th, 12th Result 2024) को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है। जानकारी यह भी निकाल कर आ रही है कि यूपी बोर्ड के तरफ से रिजल्ट पोर्टल को भी तैयार किया गया है। जिस पर रिजल्ट को प्रकाशित किया जाएगा। हालांकि अभी लिंक जारी नहीं किया गया है।

UP Board Result 2024 कब आएगा।

आपको बता दे की बोर्ड सचिव दिव्याकांत शुक्ल जी के द्वारा प्रणाम को लेकर तैयारियां शुरू कर दिया गया है। इस तरह परीक्षा और मूल्यांकन में रिकॉर्ड बनाने के बाद माना जा रहा है कि वर्ष 2024 की परीक्षा का परिणाम देने में यूपी बोर्ड अब तक के अपने सभी रिकॉर्ड से आगे निकल सकता है। वही बोर्ड की तरफ से बताया गया है कि रिजल्ट को लेकर नोटिस कभी भी जारी किया जा सकता है।

ये भी पढ़े >>> UP Board Result 2024 : यूपी बोर्ड रिजल्ट पर बड़ी खुशखबरी, रिजल्ट लिंक हुआ तैयार, 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस लिंक से कर सकेंगे चेक।

विद्यार्थी इस प्रकार चेक कर पाएंगे यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

अगर आप भी इस वर्ष 2024 में यूपी बोर्ड परीक्षा दिए हैं तो आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के मुताबिक यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट (UP Board Inter Matric Result 2024) को लेकर आज ऑफिशल नोटिस किसी भी समय जारी कर सकते हैं। ऐसे में जो भी स्टूडेंट यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए पूरी प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक पढ़कर अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते हैं।

  • अगर आप यूपी बोर्ड इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप सभी स्टूडेंट को यूपी बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट (upmsp.edu.in) पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज पर आप सभी स्टूडेंट्स को दसवीं और बारहवीं एग्जाम रिजल्ट का लिंक दिखेंगे।
  • अब आप सभी स्टूडेंट इस लिंक पर क्लिक करें और आप अपना रोल नंबर यहां सबमिट करें।
  • इसके बाद आपका रिजल्ट आपके स्क्रीन पर दिख जाएगा।
  • आपको बता दें कि रिजल्ट दिखे जाने के बाद इसे भविष्य के लिए प्रिंट आउट यह स्क्रीनशॉट लेकर जरूर रख ले।

ये भी पढ़े >>> UP Board Result 2024 : आज यूपी बोर्ड द्वारा रिजल्ट को लेकर कभी भी जारी कर सकते है नोटिस ,क्योंकि कॉपियां का मूल्यांकन हुआ समाप्त

Leave a Comment