UPI ATM Card Withdrawal : अब सिर्फ मोबाइल फोन से निकल जाएगा एटीएम मशीन से पैसा, नया नियम लागू।

UPI ATM Card Withdrawal : स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। आपने अक्सर किसी भी दुकान पर जाकर यूपीआई से स्कैन करके अपने पेमेंट्स को पे कर देते है। इसी प्रकार अब एटीएम मशीन में अब एटीएम कार्ड ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जी हां आपने सही सुना अब आप सिर्फ मोबाइल फोन से एटीएम मशीन में स्कैन करके एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं आईए जानते हैं क्या है नया नियम।

WhatsApp Group Join Now

UPI ATM Card Withdrawal

आपको बता दे कि पिछले सप्ताह केंद्रीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शशिकांत दास जी के द्वारा UPI को लेकर एक बड़ा घोषणा किया गया था। उन्होंने प्रस्ताव में बताया था कि जल्द ही यूपीआई यूजर्स अपने मोबाइल फोन से UPI Apps से कैश डिपॉजिट मशीन कर पाएंगे। यानी कि अब बैंकों में कैश जमा करने वाली कियोस्क मशीन में डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। पैसा डिपॉजिट सीधे यूपीआई एप पर कुछ क्लिक्स में हो जाएगा।

लेकिन आपको क्या पता है कि आप UPI से एटीएम से कैश भी निकाल सकते हैं? बहुत जरूरी है कि आपको इसकी जानकारी होना अति आवश्यक है। यह सुविधा पिछले साल ही शुरू कर दिया गया था हालांकि इसके लिए यूजेजेस, लिमिट और बेनिफिट्स के बारे में बहुत लोगों को जानकारी नहीं है। अगर आप भी सुविधा के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो पूरी जानकारी को नीचे पढ़ सकते हैं।

UPI ATM Card Withdrawal

आपको बता दे कि पिछले साल सितंबर महीने में UPI ATM की शुरूआत किया गया था जिसमें से आप बिना एटीएएम/ डेबिट कार्ड के कैश निकाल सकते हैं। अलग-अलग बैंक के अकाउंट से यूपीआई से पैसे भी निकाल सकते हैं इसमें से आपको कर को स्कैन करना होगा जिसके बाद तुरंत पैसे मिलेंगे।

अपने स्मार्टफोन से स्कैन करने पर कितने पैसे निकाल सकते हैं?

आप यूपीआई के जरिए एटीएम से लगभग ₹10000 तक की निकासी कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको ₹100000 के डेली यूपीआई ट्रांजैक्शन और अपने बैंक की बाकी शर्तों को याद रखना भी अति आवश्यक है।

ये भी पढ़े >>> ICICI Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा खुशखबरी ! अप्रैल में दूसरी बार FD पर किया ब्याज दर में इजाफा।

UPI के जरिए किस प्रकार निकाल सकते हैं ATM से पैसा (How To Withdrawal Cash Form ATM Using UPI)

  • सबसे पहले आपको एटीएम मशीन पर जाना होगा और मशीन में दिए गए विकल्प (UPI Cash Withdrawal at The ATM) का ऑप्शन को चुनना होगा।
  • अब जितनी राशि आपको निकालना है वह टाइप करने होगा।
  • नया पेज खुलेगा, इस पर आपको सिंगल उसे डायनेमिक QR कोड देखने को मिलेगा।
  • अपने फोन में मौजूद किसी भी यूपीआई एप से इस कोड को स्कैन कर सकते हैं।
  • अब अपना यूपीआई पिन कोड डालें
  • ट्रांजैक्शन ऑथेंटिक होने के बाद मशीन आपको कैश दे देगा।

ये भी पढ़े >>> Bhagya Lakshmi Yojana 2024 : इन लड़कियों को केंद्र सरकार दे रहे हैं 2 लाख रुपए की राशि, तुरंत उठाएं लाभ, जाने कैसे

Leave a Comment