UPI चलाने वालों के लिए बुरी खबर, Paytm के बाद Phone Pay पर बड़ा अलर्ट।

Phone Pay Alert : जैसा कि आप सभी को पता होगा कि Paytm पर RBI के द्वारा कड़ी कार्रवाई की गई है। आपको बता दे कि RBI  के द्वारा Paytm Payments Bank पर एक्शन लिया गया है। यह क्रिया नियमों (Rules) का उल्लंघन करने पर आरबीआई (RBI) की तरफ से उठाया गया है। Paytm पर एक्शन लेने के साथ Phone Pay चलाने के बालों के लिए एक अलग से Alert जारी किया गया है आईए जानते हैं विस्तार से।

WhatsApp Group Join Now

Phone Pay Alert

पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payment Bank)  भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के द्वारा पाबंदी का ऐलान कर दिया गया है। RBI के मुताबिक पेटीएम (Paytm)  के द्वारा नियमों का उल्लंघन किया गया है इसलिए यह कदम को उठाया गया है। Paytm की कई सेवा  29 फरवरी से बंद कर दिया गया है। लेकिन इसी बीच एक अलर्ट Phone Pay Alert  चलाने वालों के लिए जारी किया गया है। आईए जानते हैं क्या है वह अलर्ट।

UPI ATM Card Withdrawal : अब सिर्फ मोबाइल फोन से निकल जाएगा एटीएम मशीन से पैसा, नया नियम लागू।

Patym Cyber Fraud Alert

दरअसल आप सभी को बता दे कि जब सिर्फ Paytm पर बुरी खबर आई है। तब से साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud)  बहुत ज्यादा एक्टिव हो गए हैं। दरअसल बात यह है कि Paytm पर जैसे ही RBI के द्वारा एक्शन (Action) लिया गया इधर साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) भी मार्केट में अपना खेल कर रहे हैं। लोगों का चूना लगाने में तनिक देरी नहीं कर रहे हैं। Phone Pay चलाने वालों के लिए अलर्ट (Phone Pay alert) को जारी किया गया है।

आपको बताने की Cyber Fraud ठग का एक नया नया रास्ता निकले हैं। आपके पास एक कॉल (Call) आता है। जिस पर बताया जा रहा है कि आपका Paytm बंद होने वाला है। और आपके Paytm Account में जो पैसे पड़े हुए हैं वह दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए बोला जाएगा।

इसके बाद साइबर काग आपसे Phone Pay Number मांगता है और जैसे ही आप Phone Pay नंबर देते हैं तो आपके पास एक OTP आता है। फिर आपसे ओटीपी मांगा जाता है क्योंकि आपके पेटीएम बंद (Paytm Band) है और आप पेटीएम के जरिए फोनपे में पैसे को ट्रांसफर (Transfer)  करना चाह रहे हैं। लेकिन ऐसा करने पर आपके Phone Pay Account से पैसे गायब हो रहे हैं। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी ना करें और इसके लिए अलर्ट (Alert) भी जारी किया गया है।

आपको बता दे कि इस तरह के ऑनलाइन Online)  घोटाले Google Pay और Phone Pay के ग्राहकों को ध्यान में रखकर किए जाते हैं। दिल्ली के एक साइबर अपराध विशेषज्ञ पवन दुग्गल जी के द्वारा बताया गया है कि इस मालवेयर और मानव इंजीनियरिंग घोटाले में कोई व्यक्ति जानबूझकर खाते में गूगल पर या फोन पर गेटवे का उपयोग करके पैसे भेजता है।

जलशाद आपकी जानकारी मिलने के बाद आपके बैंक खाते से पैसे गायब कर लेते हैं या फिर बैंक खाते को ही हैक कर लेते है। इसलिए सतर्क रहें और किसी भी प्रकार का कोई ओटीपी साझा न करें।

ये भी पढ़े >>> Solar Rooftop Apply : सभी लोगों को हुआ बल्ले बल्ले ,अब फ्री में लगवाए सोलर पैनल सरकार दे रहे हैं मौका , तुरंत भरे यह फॉर्म

Leave a Comment