Vande Metro : जुलाई से इन शहरों में दौड़ेगी बंदे मेट्रो, जानिए किस शहर में चलेगी और कितना होगा किराया।

Vande Metro : भारत दिन पर दिन ऊंचाइयों को छोटा जा रहा है। आपको बता दे कि बंदे भारत ट्रेनों के अपार सफलता के बाद अब बंदे मेट्रो का वजन भी तैयार हो चुका है। ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई में बंदे मेट्रो पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार रहेगी। यह काम दूरी वाले रूट के साथ-साथ लोकल रोड्स पर भी चलेगी। मेट्रो की तरह ही इस ट्रेन में भी टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now

New Delhi, Vande Metro Train (वंदे मेट्रो ट्रेन) : वंदे मेट्रो ट्रेन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। आपको बता दे कि अगर सब कुछ सही रह जाता है तो इसी साल जुलाई से बंधे मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगेगा।

आने वाले समय में अभी फिलहाल मुंबई लोकल की जगह भी चलाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के द्वारा बताया गया है कि वैसे तो यह ट्रेन चार, आठ, 12 और 16 कोच तक हो सकता है। लेकिन इसकी शुरुआत 12 कोच की ट्रेन से होगा।

प्रत्येक डिब्बे में दिल्ली मेट्रो की तरह ही बैठने की व्यवस्था होगा। अगर डिब्बे के बीच भी बैठना का अरेंजमेंट होता है तो उसके लिए भी चौड़ी बेंच लगाया जाएगा। रेलवे की तरफ से यह भी बताया गया की मेट्रो की तरह इस ट्रेन में टिकट लेकर यात्रा भी यात्री कर सकते हैं। रिजर्व करने की जरूरत नहीं होगा यह ट्रेन छोटी दूरी के लिए ही होगा।

Table of Contents

Vande Metro Train यहां चलेगा।

आपको बता दे की आने वाले समय में बंदे मेट्रो ट्रेन मुंबई लोकल की जगह भी ले सकेगी, जो कि मुंबई वासियों के लिए काफी ज्यादा सहूलियत मिलेगा। जहां लोकल ट्रेनों की अत्यधिक डिमांड रहती है वहां यह बंदे मेट्रो चलाई जाएगी। मुंबई लोकल के अलावा दिल्ली, चेन्नई और कोलकाता में भी बंदे मेट्रो चलाने की तैयारी की जाएगी।

फिलहाल इस ट्रेन को किराया कितना होगा इस पर अभी किसी भी प्रकार का कोई रास्ता साफ नहीं हुआ है। लेकिन संकेत दिए जा रहे हैं कि किराया आम आदमी की जेब के हिसाब से ही रखा जाएगा। गरीब अमीर सभी लोग इस बंदे मेट्रो में सफर कर सकेंगे। इसके डब्बे इस तरह से बनाए गए हैं जिसमें अधिक से अधिक यात्री खड़े हो सके और सफर कर सकें। वंदे मेट्रो ट्रेन, वंदे भारत ट्रेन के जैसा ही स्पीड पकड़ेगी।

ये भी पढ़े >>> सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, जान लीजिए RBI का यह नियम, नहीं तो होगा नुकसान।

1 दिन में चलेगा इतनी बार

आपको बता दे कि बंदे मेट्रो 100 किलोमीटर से कम दूरी वाले शहरों के बीच चलाया जाएगा। यह बंदे भारत एक्सप्रेस का काम दूरी का वर्जन बनाया गया है। यह ट्रेन एक रोड पर दिन में 4 से 5 बार चलेगा। इस ट्रेन से यात्रियों को रैपिड सेटल जैसा अनुभव होगा। इसे जॉब करने वाले लोग और स्टूडेंट कम समय में एक जगह से दूसरे जगह की यात्रा कर पाएंगे।

ये भी पढ़े >>> LIC Plan : अगर छापना चाहते हैं पैसा तो LIC के इस स्कीम में रोजाना 45 रुपए जमा करें, और मिलेगा 25 लाख रुपए।

Leave a Comment