Voter List Name Check : सिर्फ एक SMS से चेक करें वोटर लिस्ट में अपना नाम।

Voter List Name Check : दूसरे पेज के लिए 12 राज्यों की 88 सीटों के लिए वोटिंग 26 अप्रैल को है। ऐसे में कोई भी वोटर अपना वोटर आईडी की डिटेल एक मैसेज के जरिए जान सकता है आईए जानते हैं कैसे?

WhatsApp Group Join Now

Voter List Name Check

अगर आपका उम्र 18 साल से अधिक हो गया है और आप अभी वोट देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वोटर लिस्ट में नाम चेक करना चाहिए। वोटर लिस्ट में नाम चेक करने के बाद ही आप वोट दे सकते हैं।

आपको बता दे की लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग की प्रक्रिया खत्म हो चुका है। दूसरे चरण के लिए वोटिंग 26 अप्रैल को होना बाकी है। इस पेज में 12 राज्यों की 28 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। फ्री और गैर चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के तरफ से पूरी तरीका से तैयारी कर लिया गया है। सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत कर दिया गया है। अधिक से अधिक मतदाता वोट करें और इसके लिए चुनाव आयोग के द्वारा कैंपेन भी चलाया गया है।

चुनाव आयोग की तरफ से नए नियम के अनुसार किसी भी वोटर को वोट करने के लिए उसके पास वोटर आईडी कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज होता है। इलेक्शन गाइड की इस सीरीज में आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे कि आप घर बैठे कैसे एक एसएमएस के माध्यम से वोटर स्लिप को प्राप्त कर सकते हैं। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक 2024 लोकसभा चुनाव में लगभग 1 करोड़ 82 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार वोट देने वाले हैं।

ये भी पढ़े >>> Bihar Land Registry Rules : बिहार जमीन रजिस्ट्री पर आफत ही आफत, अब जमीन का कागज बनाने में समस्या।

पोलिंग बूथ इस प्रकार जाने

  • अपना पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त करने के लिए चुनाव आयोग के ऑफिसियल वेबसाइट electoralsearch.eci.gov.in पर जाए।
  • इसके बाद अपना वोटर आईडी कार्ड या EPIC नंबर फिल करें।
  • इसके बाद सिक्योरिटी कोड को दर्ज करें।
  • इसके बाद आप देखेंगे कि आपका नाम, बूथ स्तर अधिकारी, आपकी लोकसभा सीट, विधानसभा सीट और पोलिंग बूथ की जानकारी सामने आ जाएगा।

ये भी पढ़े >>> Bihar Voting Time : बिहार में मतदान करने का समय बदला, जाने नया टाइम क्या है?

वोटर लिस्ट में नाम इस प्रकार चेक करें।
  • आप वोटर आईडी के लिए अपने फोन में वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर उसमें लॉगिन कर जान सकते हैं।
  • इसके अलावा आप कॉल के जरिए भी जान सकते हैं इसके लिए हेल्पलाइन नंबर को जारी किया गया है। आप 1950 पर कॉल कर सकते हैं। लेकिन पहले एसटीडी कोड डालना ना भूले।
  • मैसेज के जरिए भी आप पोलिंग लोकेशन या वोटर आईडी कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसके लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल 1950 पर मैसेज करें और मांगे गए डिटेल्स को पूरा दें। इसके बाद जानकारी आपको मिल जाएगी।

Leave a Comment