Heavy Rain : देश भर में 1 महीने के बाद झमाझम बरसेगा बारिश, जल्द ही गर्मी से मिलेगा छुटकारा।

Zee Khabar, Weather Update, Heavy Rain : देश भर में गर्मी का आलम यह है कि लोग AC , कूलर के नजदीक से नहीं है रहे हैं। आपको बता दे की भीषण गर्मी से लोग जूझ रहे है। गर्मी इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि लोग आस लगाए हुए हैं की बारिश कब होगा।

WhatsApp Group Join Now

भीषण गर्मी से जूझ रहे भारत देश सहित कई पड़ोसी देश को एक महीने बाद राहत मिलने वाली है। क्योंकि इसी साल दक्षिण पश्चिम मानसून के मौसम में दक्षिण एशिया के अधिकांश जगह पर सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही साउथ एशियन क्लाइमेट आउटलुक फोरम (SASCOF) ने मंगलवार को यह जानकारी दिए हैं।

Weather Update, Heavy Rain

यह पूर्वानुमान अगस्त-सितंबर महीने तक ला नीना स्थितियों के कारण भारत में मानसून का मौसम में सामान्य से अधिक बारिश होने का भविष्यवाणी के अनुरूप है। SASCOF के द्वारा कहा गया है कि 2024 के दक्षिण पश्चिम मानसून (जून-सितंबर) के मौसम में दक्षिण एशिया के उत्तरी, पूर्वी और उत्तर पूर्वी हिस्सों में कुछ क्षेत्रों को छोड़कर दक्षिण एशिया के अधिकांश हिस्सों से सामान्य से अधिक बारिश होने की अत्यधिक संभावना है। दक्षिण एशिया में भारत के अलावा बांग्लादेश, अफगानिस्तान, नेपाल, भूटान, मालदीव तथा श्रीलंका जैसे देश आते हैं।

वही मौसम के दौरान दक्षिण एशिया के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। इस क्षेत्र में दक्षिण पूर्वी भाग के कुछ हिस्सों शामिल नहीं है जहां सामान्य तापमान होने की सबसे अधिक संभावना है। एसएससीऑफस के द्वारा कहा गया है कि इस समय अल नीना की मध्य स्थिति बनती रही है।

मानसून के पहले आधे हिस्से में अल नीनो सदर्न ओस्किलेशन की तटस्थ स्थितियां बन सकती है। इसके बाद दूसरे अर्धांश में अल नीना के हालात बन सकते हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि भारत में मानसून के मौसम में बारिश सामान्य से अधिक रह सकता है।

ये भी पढ़े >>> लोन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, RBI ने दी बड़ी राहत, 29 तारीख से लागू हो गया नया नियम।

ये भी पढ़े >>> इस प्रकार के बाइक (Two Wheeler) पर कट रहा है ₹25000 का चालान, फटाफट जान लीजिए टू व्हीलर का यह नियम।

Leave a Comment