Free LPG Cylinder : अब इस कार्ड पर गैस सिलेंडर फ्री में मिलेंगे , जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का फायदा

Free LPG Cylinder : अगर आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आप सभी लोगों को बता दें कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई नई-नई योजनाएं लांच किए गए हैं । इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है जिसकी नाम है । प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना इसमें सभी महिलाओं को गैस सिलेंडर फ्री में दिए जाते हैं। आपको बता दे की फ्री में गैस सिलेंडर पाने के लिए कुछ शर्ते जुड़े हुए हैं इन सरसों का पालन करने पर ही आप फ्री में गैस सिलेंडर का लाभ ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

आप सभी लोगों को बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा गरीब वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाए जाते हैं इन्हीं योजनाओं में से एक योजना है जिसका नाम है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत सरकार भारत देश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर दे रहे हैं।

ऐसे में आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए अब तक कई महिलाओं को फ्री में गैस सिलेंडर का लाभ मिल चुके हैं। बता दे कि इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हर महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर 18 वर्ष से अधिक महिला की उम्र नहीं पाया जाता है। तो वह इस योजना से वंचित हो जाएंगे और वह इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएंगे। अगर महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो उन्हें इस योजना के तहत तीन फ्री में गैस सिलेंडर दिया जाता हैं।

अपने शहर में गैस का ताजा प्राइस यहाँ से देखे

Free LPG Cylinder : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की कुछ आवश्यक शर्तें

Table of Contents

आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की कुछ अन्य शर्तें भी मौजूद है अत: आप नीचे की लेख में अन्य शर्तें पढ़ सकते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपके पास पहले से कोई गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं होने चाहिए। यानी इस योजना के तहत एक ही परिवार को लाभ मिलते हैं।

जिसका पहला कलेक्शन है योजना के लिए केवल अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, आदिवासी एवं गरीब वर्ग की महिलाएं ही आवेदन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>>

Gas Connection KYC : इन लोगों का गैस कनेक्शन हो जाएगा ब्लॉक, नहीं तो जल्द करवा ले यह काम।

500 Rupees Note : अगर आपके पास में भी है ₹500 के नोट तो जान ले आरबीआई का नया नियम, सरकार ने जारी किए गाइडलाइन

Free LPG Cylinder : इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

आप सभी लोगों को बता दें कि केवल बीपीएल परिवार की महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होना बहुत ही आवश्यक है। जो नीचे की लेख में बताया गया है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल सूची में नाम का प्रिंट
  • बैंक पासबुक का फोटोकॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र

Free LPG Cylinder : जानिए आवेदन कैसे कर सकते हैं

अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिएआवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें की सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http:// www.pmuy.gov.in पर जाने होंगे।

इसके बाद उज्ज्वला योजना 2.0 के विकल्प पर क्लिक करके आपको गैस वितरण कंपनी का चयन करने होंगे।

मोबाइल नंबर और अन्य सभी जानकारी देने के बाद आपको रिफरेस नंबर मिल जाएंगे इसके बाद आपके पास कनेक्शन के लिए कॉल आएगा।

ये भी पढ़े >>> Bharat Atta : मोदी सरकार दे रहे हैं सबसे सस्ते दाम में आटा ऑनलाइन मंगवाए बात 27.50 रुपए में प्रति किलो

Leave a Comment