Gold Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अचानक ₹3000 सस्ता हो गया सोना, देखें आज सोने और चांदी का ताजा प्राइस।

Gold Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दे की सोने में गिरावट लगातार जारी है। अभी तक सोना हाई लेवल से ₹3000 प्रति 10 ग्राम से ज्यादा सस्ता हो गया है। अक्षय तृतीया पर्व से पहले सोने के दाम कम होते जा रहे हैं। आईए जानते हैं आज सोने और चांदी का क्या रेट है?

WhatsApp Group Join Now

Zee Khabar, Gold Price Today : सोना और चांदी के दाम लगातार बढ़ रहे थे। बता दे कि ईरान और इजराइल में युद्ध शुरू होने के बाद एकदम से सोने के दाम (Gold Price) आसमान छू रहे थे। लेकिन जैसे ही युद्ध की स्थिति लंबा ना खींचने के संकेत के बीच सोने और चांदी की कीमत में गिरावट आनी शुरू हो गई।

Table of Contents

अपने हाई दाम से इतना टूट चुका है सोने का रेट

आपको बता दी की सोने की कीमत में बीते हफ्ते करीब ₹800 की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद ही सोना MCX पर घटकर 7677 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। बीते अप्रैल महीने की शुरुआत में इसकी कीमत आसमान पर चला गया था। और 10 ग्राम सोने का भाव 73958 रुपए के हाई लेवल पर ट्रेंड कर रहा था। लेकिन इसके बाद से सोना का दाम में आई गिरावट पर नजर डालें तो अब तक सोना अपने हाई रेट से ₹3281 तक सस्ता हो चुका है।

ये भी पढ़े >>> Post Office Scheme : महिलाओं के लिए शानदार स्कीम, 2 वर्ष में हो जाएंगे अमीर

इंटरनेशनल मार्केट में भी घट रहा है सोने का रेट

आपको बता दे की भू राजनीतिक हालातो के मध्य नजर सोना का दाम (Gold Price) में उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। आपको बता दे कि पिछले कुछ साल पहले रूस-यूक्रेन वार और फिर इसराइल-हमास जंग के दौरान इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव काफी ज्यादा देखने को मिले थे।

इसके अलावा अप्रैल महीने में इजरायल-ईरान के बीच जंग से सोना का कीमत रॉकेट की तरह रफ्तार पकड़ा। लेकिन अब इसमें राहत मिली है और देश में ही नहीं बल्कि वैश्विक स्तर पर भी सोने का रेट में कमी देखने को मिल रही है। आपको बता दी कि बीते कुछ दिनों में सोना 2301 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया था। गौरवतल है कि करीब 1 औंस में करीब 28 ग्राम होता है।

ये भी पढ़े >>> Ration Card News : राशन कार्ड धारकों के लिए आया बड़ा अपडेट, तुरंत निपटाले यह काम ,वरना कट जाएगा नाम

अक्षय तृतीया से पहले सोने खरीदने वालों के लिए खुशखबरी

आपको बता दे कि वैश्विक तनाव कम होने के बाद सोना का दाम में लगातार गिरावट जारी है। जबकि आने वाले कुछ दिनों में देश में अक्षय तृतीया का पर वी सेलिब्रेट होने वाला है। अक्षय तृतीया 10 मई को है और इस दिन सोना का खरीदना काफी खास माना जाता है। और माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बहुत ही शुभ होता है। सोने के दाम आसमान में पहुंचने पर इस दिन खरीदारी में कमी आने की उम्मीद जताई जा रही थी। लेकिन बीते कुछ दिनों में दम में गिरावट के चलते अब बाजार को सपोर्ट में लिख सकता है।

ये भी पढ़े >>> Gold Price Today : सोने और चांदी के रेट में हुए भारी गिरावट,यहां से देखें आज का लेटेस्ट प्राइस

बीते साल के मुकाबले इतना महंगा हुआ है सोना

हालांकि बीते साल अक्षय तृतीया के त्योहार पर सोने का कीमत की तुलना करें तो यह अभी भी बहुत अधिक है। रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल अक्षय तृतीया का त्योहार 22 अप्रैल 2023 को मनाया गया था। और उसे समय देशभर में 22 कैरेट सोना का रेट 56050 प्रति 10 ग्राम था। जबकि 24 कैरेट सोने का कीमत ₹61150 रुपए के आसपास चल रहा था। कमोडिटी मार्केट एक्सपर्ट की माने तो अच्छा तृतीय आने तक सोना का दाम कम होकर 69000 के आसपास देखे जा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Chanakya Niti : पुरुषों के इन 3 गुणों पर फिदा हो जाती है महिलाएं, कभी नहीं छोड़ती आपका साथ।

Leave a Comment