LPG Gas Cylinder New Rules : पेट्रोलियम कंपनी के द्वारा तय किया गया गैस सिलेंडर लेने का कोटा, अब एक महीने में दो से अधिक गैस लेने पर करना होगा यह जरूरी काम।

LPG Gas Cylinder New Rules : गैस सिलेंडर के नियमों में आजकल बड़ा हेर फेर किया जा रहा है। आपको बता दे की एक बार फिर से तेल कंपनी की तरफ से रसोई गैस सिलेंडर का कोटा तय कर दिया गया है। साल में 12 महीने होते हैं और 12 नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर लिए जा सकते हैं। यानी की 12 महीने में 12 सिलेंडर ही आपको मिलेगा। इससे ज्यादा की सिलेंडर की जरूरत अगर आपको होती है तो तेल कंपनी की तरफ से तीन और गैस सिलेंडर देने का प्रावधान किया गया है। लेकिन इसके लिए कुछ हम काम करने होंगे लिए जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now

LPG Gas Cylinder New Rules

आजकल घरों में गैस सिलेंडर इस्तेमाल ज्यादा होने लगे हैं। यही वजह है कि तेल कंपनी गैस सिलेंडर पर नए नियम आए दिन लग रही है। यदि आपने भी महीने में दो गैस सिलेंडर ले लिए हैं और तीसरा गैस सिलेंडर लेने के लिए सोच रहे हैं तो आपको गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। अगर आपके घर में त्यौहार है या फिर शादी है तो रसोई गैस की ज्यादा खपत होती है ऐसे में आपको यह नियम परेशानी में डाल सकता है। तीसरी गैस सिलेंडर के लिए आपके पड़ोसी के सामने हाथ भी फैलाना पड़ सकता है और आपको बाजार से आप ब्लैक में सिलेंडर लेना पड़ सकता है। इसके अलावा मार्च में कई उपभोक्ताओं के पास तीसरा गैस सिलेंडर ना बुक करने का संदेश आया है और वह परेशान हो रहे हैं। अब कई घरों में दूसरा कनेक्शन लेने के लिए तैयारी शुरू हो गई है।

LPG Gas Cylinder New Rules

तेल कंपनी की तरफ से रसोई गैस सिलेंडर का तो पहले से ही कोटा तय है। सिर्फ 12 नान सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर दिए जाते हैं। इस प्रकार अगर आप 12 महीने में 12 गैस सिलेंडर ले लेते हैं तो इससे ज्यादा सिलेंडर लेने के लिए तेल कंपनी तीन अलग से गैस सिलेंडर देने का प्रावधान भी है। लेकिन इसके लिए उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार का कोई सब्सिडी नहीं दिया जाता है।

पूरे साल भर में कुल मिलाकर 15 सिलेंडर ही आपको मिल पाएगा। तेल कंपनी की तरफ से यह तय कर दिया गया है कि पूरे वर्ष भर में 213 किलोग्राम लिक्विड फाइट पेट्रोलियम गैस यानी कि एलपीजी गैस सिलेंडर ही आपको मिल पाएगा।

इंडियन ऑयल के जिला नोडल अधिकारी कुमार गौरव जी के द्वारा बताया गया की घरेलू गैस सिलेंडर के व्यवसाय इस्तेमाल को रोकने के लिए यह व्यवस्था बनाए जा रहा है। यदि घर में खपत ज्यादा है तो एक और गैस सिलेंडर कनेक्शन ले सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Free LPG Cylinder : खुशखबरी ! अब इस कार्ड पर मिलेगा फ्री में गैस सिलेंडर, जानिए कैसे उठाएं इस स्कीम का लाभ।

बड़े परिवार है तो मिलेगा दो गैस कनेक्शन

जिन घरों में ज्यादा सदस्य एक साथ रहते हैं वहां हर महीने दो गैस सिलेंडर के इसकी खपत होती है। ऐसे में त्यौहार या शादी विवाह के मौके पर गैस सिलेंडर की खपत बढ़ जाती है जिसके कारण वह महीने में दो से अधिक गैस सिलेंडर नहीं उठा पाते हैं ऐसे परिवार अब एक और गैस सिलेंडर ले सकते हैं। कनेक्शन लेने के आवाज में अतिरिक्त रुपया भी खर्च करने पड़ सकते हैं।

अगर एक परिवार में 24 सदस्य हैं तो हर महीने दो रसोई गैस सिलेंडर की जरूरत पड़ती है। त्यौहार में खपत ज्यादा बढ़ जाती है। जिसके कारण 24 परिवार के सदस्यों को 15 से अधिक गैस सिलेंडर उठाने पड़ते हैं और उन्हें सब्सिडी नहीं मिल पाता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा अब बड़े परिवार भी एक से अधिक गैस सिलेंडर के कनेक्शन करवा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Bharat Atta : मोदी सरकार दे रहे हैं सबसे सस्ते दाम में आटा ऑनलाइन मंगवाए बात 27.50 रुपए में प्रति किलो

Leave a Comment