LPG Gas Cylinder : 1 लाख लोगों का कट सकता है गैस कनेक्शन कहीं आपका नाम तो नहीं ,चेक करें पूरा डिटेल्स

LPG Gas Cylinder : अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आप सभी को बता दें कि घरेलू गैस कनेक्शन को लेकर अब अब तेल कंपनियां सशक्त रवैया अपनाने जा रहे हैं ऐसे में हर कंपनी ने अपने वितरको को निर्देश जारी कर दिए हैं कि प्रत्येक कनेक्शन की ई – केवाईसी कराया जाएगा। ऐसे में इस प्रक्रिया को फिलहाल तो तेजी से करने का निर्देश दिया गया।

WhatsApp Group Join Now

आपको बता दें कि समय आने पर इसके लिए अंतिम तिथि का ऐलान हो सकता है या फिर जो उपभोक्ता ई – केवाईसी नहीं कराए हैं । उनकी आपूर्ति को रोके जा सकते हैं।

आपको बता दें कि आगरा में इंडेन भारत गैस और और एचपी गैस के 9 लाख से ज्यादा उपभोक्ता है ऐसे में इनमें से अधिकतर को घरेलू एलपीजी सिलेंडर की रिफिल 815.5 में मिल रहे हैं । आपको बता दें कि उज्जवला कनेक्शन धारकों को इससे भी अधिक राशि की रियायत मिल रहे हैं।

ऐसे में तेल कंपनियों का मानना यह है कि वास्तविक उपभोक्ता ही सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं। सब्सिडी का लाभ उठाएंगे जबकि वर्तमान में घरेलू सिलेंडर के लिए किसी भी प्रकार के चेक नहीं लगा है।

आपको बता दें कि वितरकों के अनुसार ई केवाईसी की बदौलत जनपद में 15 फ़ीसदी उपभोक्ताओं पर परेशानियां आ सकता है। ऐसे में कुछ ऐसे कनेक्शन धारक हैं जो दुनिया से अलविदा हो चुके हैं। लेकिन उनके उत्तराधिकारियों ने कनेक्शन को अपने नाम ट्रांसफर ही नहीं करवाए हैं वही ऐसे उपभोक्ता भी है । जो अन्यत्र शिफ्ट हो गए ऐसे में वहां नए नाम से कनेक्शन लिए पुराना कनेक्शन उनके पहले वाले पते पर ही चल रहे हैं।

LPG Gas Cylinder : विशेष ध्यान सुरक्षा पर

आपको बता दें कि इंडियन एलपीजी वितरण संघ आगरा संभाग के अध्यक्ष विपुल पुरोहित ने अपने शब्दों में कहे कि उपभोक्ताओं को सुरक्षित करने के लिए इस बार कंपनी ने खास इंतजाम किए हैं। इसके तहत तेल कंपनियां वितरकों के माध्यम से प्रत्येक उपभोक्ता तक पहुंचाएंगे। ऐसे में हर एक उपभोक्ता की रसोई में कनेक्शन की सुरक्षा जांच किए जाएंगे।

ये भी पढ़े >>> Pan Card : पैन कार्ड को लेकर बड़ा अपडेट ! 31 मई तक नहीं किया यह काम तो होगा कार्रवाई, जाने पूरी रिपोर्ट

यह जांच 9 बिंदुओं पर आधारित होंगे इसके लिए कंपनियों ने एक अभियान भी शुरू किए हैं । जिसका नाम दिए गए हैं जांच एवं जागरूकता इसमें उपभोक्ता को कुछ नहीं करने हैं। आपको बता दें कि वितरक के यहां से उनका मैकेनिक पहुंचेगी और कनेक्शन के इधर-उधर स्थित देखेंगे और जरूरत के अनुसार उपभोक्ता से बदलाव कराएंगे।

LPG Gas Cylinder : रबर पाइप पर मिलेगा सब्सिडी

आपको बता दें की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए तेल कंपनियों ने सुरक्षा पाइप को सब्सिडी देने का निर्णय लिए हैं। इसके तहत 190 रुपए का रबर पाइप जिसको सुरक्षा रबर पाइप भी कहे जाते हैं । प्रत्येक उपभोक्ता को मात्र डेढ़ सौ रुपए में दिए जाएंगे जबकि वास्तविक कीमत 190 रुपए है।

ऐसे में लीकेज होने की स्थिति में उपभोक्ता 1906 पर कॉल कर सकते हैं । कंपनी की तरफ से सभी वितरकों को आगरा किए गए हैं कि वे उपभोक्ताओं में गैस के उपयोग न होने की स्थिति में रेगुलेटर को बंद रखने की आदत बनाने पर जोर दें। क्योंकि सुरक्षा को लेकर वितरक स्तर से अभियान चलेंगे।

LPG Gas Cylinder : ऐसे होंगे ई – केवाईसी

आपको बता दें कि कनेक्शन धारकों को अपने वितरक कार्यालय जाना होगा। यहां पर उनके आधार से या सत्यापन होगा कि अमुक व्यक्ति की इस आधार नंबर पर पंजीकृत है ऐसे में वितरक के रिकॉर्ड में दर्ज आधार नंबर से मिलान होने पर सभी पहचान को अपलोड कर रख लिए जाएंगे। ई- केवाईसी होने के बाद उपभोक्ता की सप्लाई सुचारु हो जाएंगे अन्यथा एक तय सीमा के बाद इसको रोक दिए जाएंगे।

LPG Gas Cylinder : बोगस उपभोक्ताओं को हटाना है मकसद

आपको बता दें कि तेल कंपनियों का मकसद रिकॉर्ड से बोगस उपभोक्ता को हटाने हैं। इसीलिए ई – केवाईसी कराए जा रहे हैं ऐसे में प्रयास है कि वास्तविक उपभोक्ता ही सरकार द्वारा दिए जा रही सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Petrol Diesel Today Price : पेट्रोल और डीजल का नया रेट हुआ जारी यहां देखें आज का लेटेस्ट प्राइस

Leave a Comment