RBI Action Against Kotak Mahindra Bank : कोटक महिंद्रा बैंक कस्टमर के लिए बुरी खबर !आरबीआई का बड़ा एक्शन लगाया पाबंदी

RBI Action Against Kotak Mahindra Bank : अगर आप भी कोटक महिंद्रा बैंक के कस्टमर है तो आपको बता दें कि प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक को लेकर बड़ी खबर निकलकर आई है । ऐसे में आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक को ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग एप के जारी नए ग्राहक जोड़ने से रोक दिए हैं। इसके साथ ही आरबीआई ने बैंक द्वारा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर भी बैन लगा दिए हैं ।आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक ने प्रेस रिलीज जारी कर इस संबंध में जानकारी शेयर किए हैं और बैंक में कई कमियों को लेकर अपनी चिंता जाहिर किए हैं।

WhatsApp Group Join Now

RBI Action Against Kotak Mahindra Bank :  मौजूदा कस्टमर पर बैंक का असर नहीं

आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 एक्ट के तहत बड़ा एक्शन लेते हुए कोटक महिंद्रा बैंकों को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को जोड़ने पर बैन लगा दिए हैं । हालांकि बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सभी तरह की सर्विसेज सुचारू रूप से देना जारी रखेंगे। इसमें मौजूदा क्रेडिट कार्ड कस्टमर भी शामिल है जिन्हें पहले से मिल रहे हैं सुविधा मिलते रहेंगे।

आपको बता दें कि आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से तत्काल प्रभाव से रोक दिए हैं और कहे हैं कि केंद्रीय बैंक की पूर्व मंजूरी के साथ बैंक द्वारा शुरू किए जाने वाले एक व्यापक बाहरी ऑडिट के पूरा होने पर लगाए गए। इन प्रतिबंधों की समीक्षा किए जाएंगे और ऑडिट मैं बताए गए सभी कर्मियों को दूर किए जाएंगे।

RBI Action Against Kotak Mahindra Bank :  इसीलिए आरबीआई के निशाने पर आया बैंक

आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से कह गए हैं कि कोटक महिंद्रा बैंक पर यह कार्रवाई साल 2022 – 2023 के लिए इट इट एक्सामिनेशन के दौरान बैंक में कई प्रकार की कमियों को लेकर चिंताएं जाहिर किए गए थे । ऐसे में आपको बता दें कि कोटक महिंद्रा बैंक का समय में इन चिताओं का समाधान करने में विफल साबित हुए हैं।

ये भी पढ़े >>>  बिहार में शिक्षा विभाग का बड़ा एक्शन, इन शिक्षकों की अब जाएगी नौकरी, देखें पूरी खबर।

बता दे कि आरबीआई ने अपने शब्दों में कहें कि आईटी रिस्क मैनेजमेंट फ्रेमवर्क के अभाव में बैंक के कोर बैंकिंग सिस्टम और उसके ऑनलाइन एवं डिजिटल बैंकिंग चैनल ने बीते दो वर्षो की अवधि में कई बार आउटेज देखने को मिले हैं जिससे ग्राहक बैंक कस्टमर को परेशानियों का सामना करने पड़े हैं। आपको बता दें कि आरबीआई के मुताबिक कोटक महिंद्रा बैंक जैसे अपनी इन्वेंट्री को मैनेज करते हैं और डाटा सिक्योरिटी का उसका जो तरीका है उसमें गंभीर कमियां पाए गए थे।

RBI Action Against Kotak Mahindra Bank :  कमियां ठीक करने में बैंक रहा नाकम

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक का कहना है कि बैंक द्वारा दो वर्ष में अपने कंप्यूटर उपकरण, सॉफ्टवेयर अपडेशन या उसके सिस्टम तक पहुंच से जुड़ी दिक्कतों का कोई सावधान नहीं किया और ना ही डाटा सिक्योरिटी का प्रबंधन किए। ऐसे में नियामकिय उल्लंघन के चलते यह एक्शन लिए गए हैं। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने बताएं कि अब एक्सटर्नल ऑडिट के बाद पाबंदी की समीक्षा कर अगला कदम उठाए जाएंगे।

आपको बता दें कि केंद्रीय बैंक के मुताबिक ग्राहकों के हित में और किसी भी संभावित लंबे समय तक आउटेज को रोकने के लिए दो वर्ष तक निगरानी करने के बाद बैंक पर कुछ ये बैन लगाने का निर्णय लिए हैं। जो ना केवल बैंक की अच्छी कस्टमर सेवा प्रदान करने की समर क्षमता को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

RBI Action Against Kotak Mahindra Bank :  कल शेयरों पर दिखेंगे आरबीआई के एक्शन का असर

आपको बता दें कि आरबीआई की ओर से कोटक महिंद्रा बैंक पर किए गए बैंक की कार्रवाई का असर आज गुरुवार को कोटक महिंद्रा बैंक शेयर पर देखने को मिल सकते हैं। आपको बता दें कि बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार बंद होने पर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर 1.65 फ़ीसदी या 29. 90 रुपए की तेजी के साथ 1842.95 रुपए के लेवल पर क्लोज हुए हैं । आपको बता दें कि 3.66 लाख करोड रुपए मार्केट कैपीटलाइजेशन वाले इस बैंक से शेयरों पर इस बैंक का विपरीत असर देखने को मिल सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> RBI ban on Co-operative Bank : आरबीआई ने इस बैंक पर लगाई रोक अब खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे कस्टमर,जाने पूरी रिपोर्ट

Leave a Comment