RBI Bank Working Days : बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ा झटका अब शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक का ऐलान

RBI Bank Working Days : अगर आप भी बैंक में काम करते हैं तो आप सभी लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खबर निकलकर आ रही है। ऐसे में आप सभी को बता दें कि आरबीआई के द्वारा बहुत ही बड़ा शनिवार और रविवार के छुट्टी को लेकर बहुत ही बड़ा फैसला लिया गया है।

WhatsApp Group Join Now

ऐसे में आप सभी लोगों को बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक में सभी एजेंसी बैंकों को शनिवार यानी 30 मार्च और रविवार यानी 31 मार्च को खुले रहने की सलाह दिए हैं । आप सभी को बता दें कि बैंक सामान्य कामकाजी घंटे के दौरान खुले रहेंगे। लेकिन क्या आप को पता है कि आम लोग रविवार को बैंक जा सकते हैं आम आदमी बैंक में कौन से कार्य कर सकते हैं ऐसे में यहां जाने पूरी जानकारी विस्तार से।

ये भी पढ़े >>> 500 Rupees Note : अगर आपके पास में भी है ₹500 के नोट तो जान ले आरबीआई का नया नियम, सरकार ने जारी किए गाइडलाइन

RBI Bank Working Days : इस सप्ताह शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे बैंक

अगर आपका भी काम बैंक में फंसा हुआ है तो आप सभी को बता दें कि इस सप्ताह शनिवार और रविवार को भी आप अपना काम बैंक जाकर करवा सकते हैं। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा कहे गए हैं कि सभी एजेंसी बैंक 30 मार्च शनिवार और 31 मार्च रविवार को बैंक खुले रहेंगे।

आपको बता दें कि 20 मार्च 2024 की आरबीआई अधिसूचना के मुताबिक केंद्र सरकार ने सभी बैंकों को 31 मार्च तक सरकारी प्राप्तियो और भुगतान के लिए खोलने के लिए कह हैं । ऐसे में आरबीआई के मुताबिक सरकार ने करदाताओं को अधिक सुविधा देने के लिए यह फैसला लिए हैं । आपको बता दें कि इस दिन बैंक अपने सामान्य समय के अनुसार खुले रहेंगे दोनों दिनों इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन हो सकते हैं ।

RBI Bank Working Days

आपको बता दे की इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनियाफटी) और रियल टाइम ग्रॉस सेंट्रलमेंट सिस्टम के जरिए लेनदेन 31 मार्च 2024 की रात 12:00 तक जारी रहेंगे। यानी आप सभी लोग ऑनलाइन लेनदेन कर पाएंगे सरकारी बैंक खातों से संबंधित सभी चेक क्लयरिंग के लिए प्रस्तुत किया जा सकता है ।आपको बता दें कि सरकारी चेक और रिटर्न क्लीयरिंग के लिए विशेष क्लीयरिंग सत्र उचित समय पर सूचित किया जाएगा।

ये भी पढ़े >>> Bharat Atta : मोदी सरकार दे रहे हैं सबसे सस्ते दाम में आटा ऑनलाइन मंगवाए बात 27.50 रुपए में प्रति किलो

RBI Bank Working Days : केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार से पेंशन का भुगतान

आपको बता दे की विशेष योजना 1975 सार्वजनिक भविष्य निधि योजना 1968 वशिष्ठ नागरिक बचत योजना किस विभाग पात्र 2014 और सुकन्या समृद्धि भुगतान बांड या बचत बांड आदि लेनदेन हो सकता है।

RBI Bank Working Days : आरबीआई एजेंसी बैंक क्या है

आप सभी को बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के मुताबिक आरबीआई अपने कार्यालय और सार्वजनिक और निजी दोनों वाणिज्यिक बैंकों के माध्यम से सरकार के सम्मान में बैंकिंग व्यवसाय के लिए अपने एजेंटों की नियुक्ति करते हैं। आपको ऐसे में बता दे की सरकार और सभी सैनिक निजी बैंक आरबीआई के एजेंट के रूप में कार्य करता है। केवल एजेंसी बैंकों की दृष्टि शाखाएं ही सरकारी बैंकिंग व्यवसाय संचालित कर सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> LPG Gas Cylinder New Rules : गैस सिलेंडर वालों के लिए खुशखबरी, 1 अप्रैल से नया नियम लागू।

Leave a Comment