Sukanya Samriddhi Yojana Apply 2024 : ₹250 जमा करने पर आपकी बेटी को मिलेंगे पूरे 70 लाख रुपए, आप भी करें अप्लाई।

Sukanya Samriddhi Yojana Apply 2024 : आजकल अपने बच्चों की उज्जवल भविष्य के लिए हर माता-पिता सोचते हैं। इसमें उनके बचत का भी कई अहम रोल भी होता है। अगर आप भी एक बच्ची का पिता हैं तो आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज किस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना के तहत छोटे अमाउंट जमा करके 70 लाख रुपए तक उसकी शादी के लिए निकल सकते हैं। इसके साथ ही उसके आने वाले भविष्य को भी सुधर सकते हैं। आईए जानते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana Apply 2024

केंद्र सरकार के द्वारा एक अहम योजना चलाई जाती है इसके तहत आपको कुछ रुपए जमा करने होते है। और बड़े होने पर बेटियों को सीधे लाखों रुपए में पैसे मिलते हैं।

आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के सुंदर भविष्य के लिए सबसे लोकप्रिय सरकारी योजना में से एक है। SSY Scheme कोई इतना पॉपुलर होने का कारण यह भी है कि इस योजना में निवेश करने पर ब्याज भी मिलता है। जनवरी मार्च 2024 तिमाही के लिए इस स्कीम पर आपको 8.2% का ब्याज मिल रहा है।

वही सुकन्या समृद्धि योजना में लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है। जो आपकी बेटी को लखपति भी बना देगा। और 21 साल की जब आपकी बेटी हो जाती है तो उनके अकाउंट में 69 लख रुपए से ज्यादा का फंड सरकार की तरफ से दिए जाते हैं।

ये भी पढ़े >>> Udyog Aadhar Yojana : अगर आपके पास है आधार कार्ड तो तुरंत मिलेंगे लोन, इस प्रकार करें आवेदन

इस प्रकार बन जाती है आपकी बेटी लखपति

आपको बता दे की सुकन्या समृद्धि योजना बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी के टेंशन को खत्म करने में काफी ज्यादा मददगार साबित हुआ है। केंद्र सरकार की तरफ से इसी खास बात को ध्यान में रखते हुए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लाया गया है।

इसमें से निवेश और बेनिफिट्स के कैलकुलेशन को देखें तो अगर आप 5 साल की उम्र में अपनी बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाते हैं और इसमें सालाना अगर आप 1.5 लख रुपए का इन्वेस्ट करते हैं तो फिर जब आपकी बेटी 21 साल की उम्र की हो जाती है तो उसके अकाउंट में सरकार की तरफ से 69 लख रुपए से ज्यादा की रकम डाली जाती है।

सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत मिल रहे ब्याज के हिसाब से सुकन्या स्कीम में बेटी के लिए सालाना 1.5 लाख रुपये 15 साल तक जमा करने पर आपकी द्वारा निवेश की गई की कुल रकम 22 लाख 50 हजार रुपए होती है। वही इस पर 8.2 फ़ीसदी दर के हिसाब से ब्याज मिलता है। 46 लाख 77578 रुपए टोटल ब्याज होते हैं। यानी की 21 साल की बेटी होने पर कुल मिलाकर 6927578 आपकी बेटी को मिलेंगे।

ये भी पढ़े >>> LIC FD Scheme : सभी बैंकों के बाद अब एलआईसी ने भी लॉन्च की एफडी स्कीम ,फटाफट उठाए लाभ

₹250 से है शुरुआत, मिलता है टैक्स छूट में भी लाभ

केंद्र सरकार की तरफ से नरेंद्र मोदी के द्वारा सरकार की बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए इस योजना को बनाया गया है। साल 2015 में सुकन्या समृद्धि योजना को सरकार की तरफ से लांच किया गया था।

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 250 रुपए से अकाउंट खुलवाया जा सकता है। शानदार इंटरेस्ट रेट के साथ ही इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर टैक्स बेनिफिट्स मिलता है। आयकर इनकम टैक्स की धारा 80c के तहत 1.5 लाख रुपए तक का छूट पा सकते हैं।

SSY Scheme में जरूरत पड़ने पर मैच्योरिटी पूरा होने से पहले पैसा निकालने की सुविधा भी दिया जाता है। बेटी की उम्र अगर 18 साल होने के बाद पढ़ाई के लिए खाते से पैसे निकालना चाहते हैं तो आप निकाल सकते हैं। शिक्षा के लिए भी आप अपनी बेटी के अकाउंट में जो जमा पैसा है उसका 50 फ़ीसदी ही निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज और प्रूफ देने होंगे। पैसा किस दिया एक मुफ्त भी ले सकते हैं लेकिन साल में एक बार ही आपको यह पैसा मिलेगा और 5 साल तक आप किस्तों में पैसा निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़े >>> Ration Card : राशन कार्ड वालों को बल्ले-बल्ले, अब राशन कार्ड पर उठाएं यह सरकारी योजना का लाभ।

दो बेटियों के लिए खोल सकते हैं सुकन्या समृद्धि अकाउंट

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के लिए भारतीय निवासी होना अति आवश्यक है। इसके अलावा बालिका के माता-पिता का या कानूनी अभिभावक होना आवश्यक है। 10 साल तक बेटी के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। आप बेटी के जन्म से लेकर 10 साल की आयु तक SSY अकाउंट ओपन भी करवा सकते हैं। इस योजना में अधिकतम दो लड़कियों के लिए आप खाता खुलवा सकते हैं। वहीं अगर जुड़वा बेटियां है तो तीन के लिए सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है।

SSY Scheme में आवेदन कैसे करें ? How to apply for Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी आसान है SSY Scheme नीचे दी गई प्रक्रिया कुछ फॉलो करके आप आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको Sarkari Scheme के तहत बैंक खाता खुलवाना होगा उसके लिए आप नजदीकी सरकारी बैंक (Government Scheme) या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जाकर आप सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) का खाता खुलवा सकते हैं 
  • Post Office के माध्यम से भी आप आसानी से आवेदन फॉर्म भरकर खाता खुलवा सकते हैं फॉर्म (Form) में जिस लाभार्थी का यानी की बेटी (Daughter) का खाता खुलवाना है 
  • उनकी पूरी जानकारी परिवार की जानकारी दर्ज करनी होगी आवेदन फार्म (Form) में दी गई सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको आवेदन फार्म (Aplication Form)  को बैंक में या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में जमा करवाना होगा 
  • इस प्रकार से आप आसानी से सुकन्या समृद्धि योजना (SSY Scheme) में आवेदन कर सकते हैं आप नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Scheme) में जाकर इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकती है 
  • निवेश करने की प्रक्रिया अधिकतम निवेश और कम से कम निवेश क्या होगा प्रक्रिया क्या है पूरी जानकारी अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में या फिर बैंक में जाकर पता कर सकते हैं

ऊपर दी गई जानकारी को ध्यान में रखकर आप आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं हमने इस आर्टिकल में इस योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज पात्रता और अन्य जानकारी प्रदान की है

ये भी पढ़े >>> Ladli Bahna Awas Yojana 2024 : लाडली बहना आवास योजना के तहत इन महिलाओं को मिलेंगे 25000 की राशि, यहां से करें आवेदन

Leave a Comment